34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ALERT: आपके फोन से निजी जानकारी चुरा रहा यह वायरस, बच कर रहें

CERT-In ने बताया है कि यह एंड्रॉयड वायरस थर्ड पार्टी साइट और अननोन सोर्स के जरिये डाउनलोड किये जानेवाले ऐप्लिकेशन के जरिये फैल रहा है.

Undefined
Alert: आपके फोन से निजी जानकारी चुरा रहा यह वायरस, बच कर रहें 7

Android Alert : स्मार्टफोन यूजर्स को इन दिनों एक नया खतरा डरा रहा है. नाम है – दाम एंड्रॉयड वायरस (DAAM Android Virus). नेशनल साइबर सिक्योरिटी एजेंसी ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है.

Undefined
Alert: आपके फोन से निजी जानकारी चुरा रहा यह वायरस, बच कर रहें 8

दाम एंड्रॉयड वायरस डिवाइस की परफॉर्मेंस को प्रभावित करने के साथ ही साथ यूजर्स के कॉन्टैक्ट्स, कॉल रिकॉर्ड्स, कैमरा और हिस्ट्री पर भी सेंध लगा रहा है.

Undefined
Alert: आपके फोन से निजी जानकारी चुरा रहा यह वायरस, बच कर रहें 9

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) के अनुसार, यह वायरस इतना ज्यादा खतरनाक है कि यह फोन में एंटी वायरस प्रोग्राम को भी बायपास कर जाता है.

Undefined
Alert: आपके फोन से निजी जानकारी चुरा रहा यह वायरस, बच कर रहें 10

CERT-In ने बताया है कि यह एंड्रॉयड वायरस थर्ड पार्टी साइट और अननोन सोर्स के जरिये डाउनलोड किये जानेवाले ऐप्लिकेशन के जरिये फैल रहा है.

Undefined
Alert: आपके फोन से निजी जानकारी चुरा रहा यह वायरस, बच कर रहें 11

सरकारी एजेंसी की ओर से जारी एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि DAAM वायरस आपके कॉन्टैक्ट, कैमरा, कॉल रिकॉर्डिंग, डिवाइस पासवर्ड को मोडिफाई, स्क्रीनशॉट कैप्चर, एसएमएस की जासूसी, फाइल्स डाउनलोड-अपलोड करने और डेटा को कमांड एंड कंट्रोल सर्वर को सेंड करता है.

Undefined
Alert: आपके फोन से निजी जानकारी चुरा रहा यह वायरस, बच कर रहें 12

अलर्ट के अनुसार, ‘बिटली’ और ‘टाइनीयूआरल’ हाइपरलिंक जैसे ‘http://bit.ly/’ और ‘tinyurl.com/’ जैसे यूआरएल से सावधान रहें. यूजर्स को सलाह है कि वे जो भी वेबसाइट विजिट करें, उसका पूरा डोमेन अच्छी तरह से चेक कर लें. कोई भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें