30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में आज से लगने लगा रूसी वैक्सीन स्पूतनिक का टीका, वैक्सीनेशन का तीसरा मेगा अभियान शुरू

कोरोना के खिलाफ जंग में पटना वासियों को एक और हथियार शुक्रवार से मिल जायेगा. शुक्रवार से रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी शहर के मेदांता हॉस्पिटल में लोगों के लिए उपलब्ध हो सकता है. इस टीके की कीमत करीब 1145 रुपये प्रति डोज रखी गयी है.

पटना. कोरोना के खिलाफ जंग में पटना वासियों को एक और हथियार शुक्रवार से मिल जायेगा. शुक्रवार से रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी शहर के मेदांता हॉस्पिटल में लोगों के लिए उपलब्ध हो सकता है. इस टीके की कीमत करीब 1145 रुपये प्रति डोज रखी गयी है. यह टीका लगवाने के लिए हॉस्पिटल जाना होगा. वहां से पहले कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होगा और फिर टीके का स्लॉट बुक करने के बाद वैक्सीन लगायी जायेगी.

मेदांता के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ रविशंकर सिंह और मार्केटिंग हेड एसबी लाल ने बताया कि कोलकाता से देर रात रूस में बनी स्पूतनिक की पहली खेप पहुंच गयी. सब कुछ ठीक रहा तो शुक्रवार से वैक्सीन किसी भी समय लगाया जा सकता है. वैक्सीन लगाने की तैयारी दो दिन पहले ही पूरी कर ली गयी है.

आज चलेगा तीसरा मेगा वैक्सीनेशन अभियान

पटना में शुक्रवार को मेगा वैक्सीनेशन अभियान चलेगा. करीब 10 दिनों के अंदर यह तीसरा मेगा वैक्सीनेशन अभियान होगा. वैक्सीनेशन का काम सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक होगा. इस अभियान की खासियत होगी कि इसमें पिछले के मुकाबले दोगुने यानी 87 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

इसके लिए जिला प्रशासन ने सारी तैयारियां कर ली हैं. इससे पूर्व जिले में पहला अभियान 16 जून को था, जिसमें 43500 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य था, लेकिन 32,120 लोगों को ही लगायी जा सकी. दूसरा अभियान 21 जून को था जिसमें भी 43500 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य था. इस दिन लक्ष्य से ज्यादा 56880 लोगों को वैक्सीन लगायी गयी.

सुबह दस से शाम चार बजे तक होगा वैक्सीनेशन

जिले में आज के मेगा वैक्सीनेशन अभियान की सफलता के लिए व्यापक पैमाने पर तैयारियां की गयी हैं. 250 से अधिक सेंटरों पर करीब 400 से अधिक वैक्सीनेशन टीम तैनात रहेगी. प्रत्येक सेंटर पर एएनएम और डाटा इंट्री ऑपरेटर की तैनाती रहेगी. लक्ष्य के मुताबिक सफलता मिले इसके लिए पटना डीएम ने एसडीओ से लेकर बीडीओ तक को जिम्मेदारी दी गयी है और उन्हें फील्ड में रहने का निर्देश दिया है.

पंचायत स्तर पर वैक्सीनेशन कार्यों की मॉनीटरिंग करने के लिए नोडल पदाधिकारी तैनात रहेंगे. वैक्सीन लेने के लिए प्री रजिस्ट्रेशन और ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन दोनों कर सकते हैं. जिले में कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों लगायी जा रही है. ऐसे में इसे लगावाने के इच्छुक व्यक्ति अपनी पसंद की वैक्सीन का खुद चयन कर सकते हैं.

जिले के शहरी क्षेत्र में चल रहे 40 टीका एक्सप्रेस

जिले के शहरी क्षेत्र के आठ अंचलों में 40 टीका एक्सप्रेस चलायी जा रही हैं. इन आठ अंचलों में पटना नगर निगम के अंतर्गत आने वाले छह अंचलों में से हर अंचल में छह टीका एक्सप्रेस और नगर परिषद दानापुर में दो, नगर परिषद फुलवारीशरीफ में दो टीका एक्सप्रेस चलायी जा रही हैं.

साथ ही होटल पाटलिपुत्र अशाेक, पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और गवर्मेंट पॉलिटेक्निक पाटलिपुत्र में 24 घंटे वैक्सीन लगवायी जा सकती है. प्रशासन ने जिले के सभी 23 प्रखंडों की एक-एक पंचायतों में शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य रखा है. एक सप्ताह में इन पंचायतों में रहने वाले सभी लोगों को टीका लगा देना है.

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें