30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मौसम की खबर: सावन के सोमवार को मुजफ्फरपुर में भारी बारिश के साथ वज्रपात की संभावना, येलो जोन में जिला

सावन के तीसरे सोमवार को मुजफ्फरपुर में बेहतर बारिश होने की आशंका है. शनिवार और रविवार को भी जिले में अच्छी बारिश दर्ज की गयी. जिले में पिछले 24 घंटे में 35 मिमी बारिश रिकार्ड की गयी है. हालांकि दो दिनों के बाद मौसम साफ होने की संभावना है.

हिमालय की तराई क्षेत्र से मिल रही नमी से उत्तर बिहार में मानसून मजबूत स्थिति में है. मौसम विभाग का अनुमान है कि जिला के येलो जोन में होने के कारण सावन के तीसरे सोमवार को जिले में अधिकतर जिलों में बेहतर बारिश होगी. इस दौरान वज्रपात के साथ तेज बौछारें पड़ेगी. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने पूरे जोन के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. शनिवार रात में हुई झमाझम बारिश के बाद रविवार सुबह से आसमान में बादल छाए हुए थे. सुबह में हल्की बारिश हुई. वहीं शाम में आधे घंटे तक तेज बारिश हुई. मौसम सुबह से ही धुंधला दिख रहा था. मौसम विभाग के रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में 35 मिमी तक बारिश हुई है. वैसे पिछले एक सप्ताह से शहर व आसपास के इलाके में बारिश का जोर अधिक है. शहर में एक दो किलोमीटर के दूरी पर मौसम में अंतर दिख रहा है. रविवार के तापमान पर गौर करें तो अधिकतम 33 और न्यूनतम 24.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

धान के लिए बारिश अमृत

आषाढ़ में मानसून के धोखा देने के बाद सावन में हो रही झमाझम बारिश से किसानों की आस जग गयी है.धान के खेती के लिए अमृत बारिश है. धान की रोपनी में काफी तेजी आयी है. वही रोपे गये धान में हरियाली आ गयी है. दो तीन बारिश अच्छी होने पर भरपाई होने की उम्मीद है. हालांकि बारिश से सब्जी के फसल पर असर पड़ने लगा है. खास तौर पर लत्तर वाले सब्जी के खेत में पानी लगने से तना गलने लगता है. बारिश अधिक होने पर सब्जी मंहगी हो जाएगी. वहीं ऐसे सब्जी के पौधें जिनपर फूल आ गए हैं, उनके फूलों को भी नुकसान होगा. इसे फसल की उपज कम होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें