33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

‘LIC को अब तक 3,200 करोड़ का घाटा…’, अदाणी के शेयरों में गिरावट पर महुआ मोइत्रा का कसा तंज

साथ ही शेयर किये गए स्क्रीनशॉट में एक समाचार रिपोर्ट दिखाई गई थी जिसमें कहा गया था कि 'अदाणी समूह की पांच बड़ी कंपनियों में राज्य के स्वामित्व वाली जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की शेयरधारिता का बाजार मूल्य पहली बार इसके खरीद मूल्य से नीचे गिर गया है'.

तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने संकटग्रस्त अदाणी समूह के लिए राज्य द्वारा संचालित जीवन बीमा निगम के जोखिम के जवाब के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर दबाव डाला है. उन्होंने शुक्रवार सुबह ट्वीट किया, “एलआईसी इंडिया को अब तक अदाणी के शेयरों में ₹3,200 करोड़ का घाटा, निर्मला सीतारमण… भारतीय जनता की कीमत पर अदाणी को समर्थन देने का क्या दबाव है? हमें जवाब चाहिए.”

स्क्रीनशॉट में एक समाचार रिपोर्ट दिखाई गई

साथ ही शेयर किये गए स्क्रीनशॉट में एक समाचार रिपोर्ट दिखाई गई थी जिसमें कहा गया था कि ‘अदाणी समूह की पांच बड़ी कंपनियों में राज्य के स्वामित्व वाली जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की शेयरधारिता का बाजार मूल्य पहली बार इसके खरीद मूल्य से नीचे गिर गया है’. रिपोर्ट में विचाराधीन पांच कंपनियों की पहचान अदानी एंटरप्राइज, टोटल अदानी गैस, अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी ट्रांसमिशन और अदानी पोर्ट्स के रूप में की गई है.

हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट से शुरू हुआ विवाद

संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित लघु-विक्रेता हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में ‘बेशर्म स्टॉक हेरफेर और लेखा धोखाधड़ी’ का आरोप लगाने के बाद से गौतम अदाणी का समूह गंभीर जांच के दायरे में आ गया है. उस रिपोर्ट से भारत में एक बड़े पैमाने पर राजनीतिक तूफान आया और अदाणी समूह को अरबों का नुकसान हुआ है. इस हफ्ते इसकी 10 कंपनियों का संयुक्त इक्विटी बाजार मूल्य 100 अरब डॉलर से नीचे गिर गया और अदाणी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में तेजी से नीचे गिर गया – 2 नंबर से 29 नंबर पर आ गए है.

अदाणी समूह ने किसी भी गलत काम से इनकार किया

अदाणी समूह ने किसी भी गलत काम से इनकार किया है और भयभीत निवेशकों और बाजारों को आश्वस्त करने के लिए कानूनी और संचार फर्मों को काम पर रखा है, साथ ही अपने कुछ बड़े ऋणों को चुकाया है. अदाणी विवाद पिछले कुछ हफ्तों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी पर विपक्ष के हमलों का केंद्र रहा है, जिसमें कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और महुआ मोइत्रा प्रमुख हैं. राहुल गांधी के संसद भाषण के कुछ हिस्सों को हटा दिया गया था, जब उन्होंने केंद्र में सत्ता में भाजपा और अदाणी, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात से हैं, के बीच संबंधों का दावा किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें