30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Adani के लिए एक और बुरी खबर, SEBI कर रहा FPO से जुड़े निवेशकों की जांच, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Adani FPO Case: सेबी (SEBI) ने अदाणी इंटरप्राइजेज के 20 हजार करोड़ के फॉलोऑन पब्लिक ऑफर से जुड़े दो एंकर निवेशकों पर जांच के आदेश दिए हैं. आरोप है कि इन निवेशकों का लिंक कंपनी के प्रोमोटर्स के साथ लिंक है.

Adani Enterprises FPO Case: भारतीय उद्योगपति गौतम अदाणी के लिए एक और बुरी खबर सामने आ रही है. इस बार मामला हाल ही में आए अदाणी एंटरप्राइजेज के एफपीओ से जुड़ा हुआ है. दरअसल, बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने अदाणी इंटरप्राइजेज के 20 हजार करोड़ के फॉलोऑन पब्लिक ऑफर (FPO) से जुड़े दो एंकर निवेशकों पर जांच के आदेश दिए हैं. आरोप है कि इन निवेशकों का लिंक कंपनी के प्रोमोटर्स के साथ लिंक है. कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने कहा कि जांच के संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय को जानकारी दी गई है.

मॉरिशस की 2 कंपनियों ने FPO में एंकर निवेशक के रूप में लगाया था पैसा

SEBI इस मामले में कानूनों के संभावित उल्लंघन या शेयर बिक्री प्रक्रिया में किसी भी तरह के हितों के टकराव की जांच कर रहा है. मॉरीशस की 2 कंपनियों ग्रेट इंटरनेशनल टस्कर फंड और आयुष्मत लि. की अदाणी के साथ संबंधों की जांच भी हो रही है. दोनों ने एफपीओ में एंकर निवेशक के रूप में पैसा लगाया था. कैपिटल एवं डिस्क्लोजर नियमों के मुताबिक, अगर कोई संस्थान किसी कंपनी के संस्थापक या संस्थापक समूह से जुड़ा है, तो वह उस कंपनी में एंकर निवेशक नहीं हो सकता है. भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड यही जांच कर रहा है कि एंकर निवेशक समूह संस्थापकों से जुड़े हैं या नहीं. सेबी की जांच के दायरे में एलारा कैपिटल और मोनार्क नेटवर्थ कैपिटल भी हैं. यह उन दस निवेश बैंकर्स में शामिल हैं, जिन्होंने एफपीओ का प्रबंधन किया था.

2 फरवरी को वापस लिया गया था FPO

अदाणी एंटरप्राइजेज का एफपीओ 27-31 जनवरी तक खुला था और इसके लिए इश्यू प्राइस 3112-3276 रुपए रखा गया था. कंपनी इसके जरिए 20 हजार करोड़ रुपए जुटाना चाहती थी. एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक, कंपनी इस रकम में 4165 करोड़ का इस्तेमाल कर्ज भुगतान, 10869 करोड़ का इस्तेमाल कैपिटल एक्सपेंडिचर के रूप में करती. लेकिन, शेयरों में भारी गिरावट के चलते 2 फरवरी को FPO को वापस ले लिया गया. बताते चलें कि देश के सबसे बड़े एफपीओ की वापसी पर अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने निवेशकों को वीडियो मैसेज में आश्वासन दिया कि एफपीओ में पैसा लगाने वाले निवेशकों का पूरा पैसा वापस लौटा दिया जाएगा, मार्केट में जब गिरावट थम जाएगी तो उसके बाद दोबारा मजबूती के साथ वापसी की जाएगी.

Also Read: Hindenburg Adani Row: सुप्रीम कोर्ट ने निवेशकों को हुए नुकसान पर जताई चिंता, सुधार के लिए SEBI से मांगा सुझाव

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें