30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

BJP का अगला अध्यक्ष कौन? जेपी नड्डा को फिर से मिलेगी पार्टी की कमान!

BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक 16-17 जनवरी को दिल्ली में होगी. संभावना जताई जा रही है कि इस बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यकाल विस्तार को मंजूरी दी जा सकती है.

BJP National Executive Meeting: बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक 16-17 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में होगी. संभावना जताई जा रही है कि इस बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यकाल विस्तार को मंजूरी दी जा सकती है. इस बैठक में पीएम मोदी, केंद्रीय मंत्री और देश भर के वरिष्ठ नेता शिरकत करेंगे.

लोकसभा चुनाव की तैयारियों का लिया जाएगा जायजा

बीजेपी सूत्रों की मानें तो पार्टी के प्रमुख संगठनात्मक निकाय की बैठक में विभिन्न राज्यों के आगामी विधानसभा चुनावों के लिए रणनीति पर विचार किया जाएगा. इसके साथ ही अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों का भी जायजा लिया जाएगा. बैठक में आगामी विधानसभा चुनावों और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों के मद्देनजर संगठनात्मक चुनावों को स्थगित करने पर भी चर्चा हो सकती है. सूत्रों के अनुसार, अप्रैल-मई 2024 में लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद पार्टी में आंतरिक चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो सकती है.

भारत जोड़ो यात्रा पर व्यक्त की जाएगी प्रतिक्रिया!

विपक्षी दलों में व्यापक एकता की लेकर हो रही चर्चा और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में हो रही भारत जोड़ो यात्रा के मद्देनजर बीजेपी इस बैठक में कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त कर सकती हैं, क्योंकि कांग्रेस, बीजेपी पर घृणा और विभाजन की राजनीति करने का आरोप लगाती रही है. सूत्रों के मुताबिक इस संदर्भ में एक प्रस्ताव भी पारित किया जा सकता है.

क्या जेपी नड्डा दोबारा बनेंगे बीजेपी अध्यक्ष?

बताते चलें कि बीजेपी प्रमुख के रूप में जेपी नड्डा का तीन साल का कार्यकाल इस महीने के अंत में पूरा हो रहा है और इस बात की पूरी संभावना है कि आगामी चुनावों को देखते हुए उनका कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है. जेपी नड्डा के पूर्ववर्ती और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को भी 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी की तैयारी का नेतृत्व करने के लिए कार्यकाल का विस्तार मिला था. संसदीय चुनावों के बाद ही बीजेपी के संगठनात्मक चुनाव शुरू हुए और नड्डा को निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया और प्रधानमंत्री के रूप में मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान शाह को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया.

आरएसएस नेतृत्व के साथ नड्डा के अच्छे संबंध

एक अनुभवी संगठनात्मक व्यक्ति जेपी नड्डा के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) नेतृत्व के साथ भी अच्छे संबंध हैं और उन्हें प्रधानमंत्री मोदी का विश्वास हासिल है. पार्टी के कई नेताओं का मानना है कि उन्होंने उस संगठनात्मक गतिशीलता को बनाए रखा है, जो बीजेपी को उनके पूर्ववर्ती के कार्यकाल में मिली थी.

बीजेपी अध्यक्ष पद की रेस में ये नाम भी शामिल!

इस वर्ष उत्तर से दक्षिण और पूर्व तक के राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में बहुत संभावना है कि जेपी नड्डा को ही अध्यक्ष पद पर बरकरार रखा जाए. हालांकि, उनकी जगह किसी और को चुनना पड़ा तो पार्टी शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को कमान सौंपने की सोच सकती है. इससे पहले भी प्रधान को पीएम मोदी द्वारा कई अहम जिम्मेदारियां दी गई हैं. धर्मेंद्र प्रधान के अलावा पार्टी भूपेंद्र यादव को भी पार्टी का अध्यक्ष बना सकती है. राज्यसभा सांसद और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव पिछली बार भी अध्यक्ष पद के बड़े दावेदार माने जा रहे थे. हालांकि, पार्टी की तरफ से जेपी नड्डा का नाम फाइनल किया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें