33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

होली में रखें हाजमे का ख्याल

होली में हाजमे का भी ख्याल रखना जरूरी है. चूंकि यह दिन ढेर सारे पकवानों व व्यंजनों का लुत्फ उठाने का होता है. जाहिर है हम कई बार बिना सोचे समङो खा लेते हैं और बाद में इससे हमें ही नुकसान होता है. ऐसे में कुछ बातों का ख्याल आपके त्योहार के मजे को किरकिरा […]

होली में हाजमे का भी ख्याल रखना जरूरी है. चूंकि यह दिन ढेर सारे पकवानों व व्यंजनों का लुत्फ उठाने का होता है. जाहिर है हम कई बार बिना सोचे समङो खा लेते हैं और बाद में इससे हमें ही नुकसान होता है. ऐसे में कुछ बातों का ख्याल आपके त्योहार के मजे को किरकिरा होने से बचा सकता है.
– कई लोगों को रंगों से एलर्जी होती है. कई लोगों को अस्थमा की भी परेशानी होती है. सो, ध्यान रखें, वे एडवेंचर के चक्कर में ज्यादा होली न खेलें. इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. एलर्जी होने पर दवा जरूर ले लें और फिर आराम करें. रंगों के संपर्क में कम से कम आएं.
– होली में भांग पीने की परंपरा है, लेकिन भांग का भी अत्यधिक इस्तेमाल न करें. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या हो सकती है. साथ ही खाली पेट भांग पीने की गलती हरगिज न करें.
– पकवानों के लालच में एक साथ अधिक पकवान न खाएं. खासतौर से तेल मसाले वाले व्यंजन ज्यादा न खाएं. इससे आपका हाजमा खराब हो सकता है. साथ ही आपको फूड प्वॉइजनिंग भी हो सकती है.
– अकसर होली में आप एक के बाद एक पकवान खाने लगते हैं. यह गलत है. ऐसी कई चीजें हैं जो एक साथ नहीं खायी जानी चाहिए. कई लोगों को वह हजम नहीं होता. जैसे दूध के साथ नॉन वेज खाने से परेशानी हो सकती है.
– जिन्हें डायबीटिज की समस्या है, वे मीठा जरूरत से ज्यादा न खाएं. कोशिश करें कि अपने लिए शूगरफ्री मिठाईयां व मीठे पकवान बनाएं.
– आयुव्रेदिक हाजमे की गोलियां घर में जरूर रखें. इससे आप अपना पाचन ठीक कर सकते हैं.
– होली के दिन कोशिश करें कि रात का डिनर बिल्कुल हल्का करें. ताकि दिन भर आपने जितना भारी भोजन खाया है. उससे आपका हाजमा खराब न हो. सोने से पहले इस दिन नींबू पानी जरूर पिएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें