33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रेल ट्रैफिक की चुनौती से निबटने के लिए ट्रैक का विस्तार जरूरी : सुरेश प्रभु

नयी दिल्ली : रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने आज संसद में रेल बजट प्रस्तुत करने से पूर्व डीडी न्यूज से एक्सक्लूसिव बातचीत में अपनी चुनौतियों, जन उम्मीदों व उपलब्ध संसाधनों के बीच संतुलन साधने परजोर दिया. उन्होंने कहा कि रेलवे से लोगों को बहुत उम्मीदें हैं और हमारे बीच बड़ी चुनौतियों व सीमित संसाधन हैं. हमेंं […]

नयी दिल्ली : रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने आज संसद में रेल बजट प्रस्तुत करने से पूर्व डीडी न्यूज से एक्सक्लूसिव बातचीत में अपनी चुनौतियों, जन उम्मीदों व उपलब्ध संसाधनों के बीच संतुलन साधने परजोर दिया. उन्होंने कहा कि रेलवे से लोगों को बहुत उम्मीदें हैं और हमारे बीच बड़ी चुनौतियों व सीमित संसाधन हैं. हमेंं इन सब के बीच काम करना है. उन्होंने बढ़ते रेल ट्रैफिक के मद्देनजर रेलवे के ट्रैक बढ़ाने, तकनीक, डिजीटल तकनीक, यात्री सुरक्षा, महिला सुरक्षा पर विशेष जोर दिया. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने यह भी बताया कि वे शादी व त्योहारों के समय बढ़ने वाले ट्रैफिक के लिए कैपिसिटी बढ़ाने पर ध्यान दे रहे हैं. रेल मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि उन्हें सबसे ज्यादा खुशी महिला व बुजुर्गों के चेहरें पर खुशी देख कर होगी.

उन्हाेंने रेलवे में ढांचागत सुधार व कर्मचारियों के हित पर विशेष जोर दिया. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि आज पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था एक दूसरे से जुड़ी है और ऐसे में कहीं आये उतार चढ़ाव का हम पर सीधा असर होता है, उसके बीच हमें काम करना होता है. सुरेश प्रभु ने कहा कि हमारे पास कई चुनौतियां हैं और सीमित संसाधन हैं. उन्होंने कहा कि लोगों को रेलवे से जुड़ी बहुत सारी उम्मीदें हैं, जिन्हें पूरा करने की हमें चुनौती है. उन्होंने कस्टमर सर्विस पर जोर दिया. उन्होंने रेलवे के विस्तार के लिए आमलोगों से सहयोग की अपील की.

रेलमंत्री ने सुरक्षा के लिए टेक्नोलॉजी के उपयोग को बढ़ाने पर जोर दिया. उन्होंने एेसी तकनीक को अपनाने पर जोर दिया, जिसे आपातकाल में लोग स्वयं भी उपयोग कर सकें. रेलमंत्री ने रेल कर्मियों व उनके परिवारजनों के प्रति भी अपनी चिंता व आत्मीयता प्रकट की. प्रभु ने कहा कि जैसे हम अपने परिवार को साथ नास्ता करना पसंद करते हैं, त्योहार में साथ समय बीताना चाहते हैं, उसी तरह रेलकर्मी भी ऐसा करना चाहते हैं. लेकिन, ड्यूटी पर तैनाती के कारण वे ऐसा नहीं कर पाते हैं. मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि रेल कर्मियों के परिवारजन सुखी व खुश रहें.

रेलमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सोच के अनुरूप मेक इन इंडिया, डिजीटल इंडिया, स्वच्छ भारत रेलवे की भी प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि हम इन लक्ष्यों को हासिल करेंगे.रेलमंत्री ने स्टेशनों पर वाइफाइ की सुविधा उपलब्ध कराने पर भी जोर दिया.

रेलमंत्री ने कहा कि रेल में सुरक्षा उपलब्ध कराने में हमने बहुत हद तक कामयाबी पायी है. लोगों व खासकर महिलाओं की सुरक्षा पर हम और अधिक ध्यान दे रहे हैं. उन्होंने इस संदर्भ में एक लड़की के द्वारा खुद को मिली शिकायत के आधार पर तुरंत की गयी कार्रवाई का जिक्र किया. उन्होंने कहा देश की बहनों को रेलयात्रा के दौरान सुरक्षा उपलब्ध कराना मेरी प्राथमिकता है.

उन्होंने कहा कि त्योहारों के दौरान यात्री टिकट की मांग बढ़ जाती है. उन्होंने कहा कि हमने इसके लिए पारदर्शिता लाने की कोशिश की है. हमने आइआरसीटीसी को रिमैप किया है. उन्होंने कहा कि ट्रैफिक की समस्या का समाधान करने के लिए जहां सिंगल रेल लाइन है, वहां डबल करना और जहां डबल है, वहां चार लाइन करना जरूरी है, ताकि अधिक गाड़ियां चलायी जा सकें.

उन्होंने बताया कि रेलवे बजट की जानकारी देने के लिए पहली बार एक माइक्रो वेबसाइट शुरू किया गया है. उन्होंने महिला व बुजुर्ग यात्रियों के चेहरे पर रेल यात्रा के दौरान खुशी देखने को अपनी सबसे बड़ी खुशी बताया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें