30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : धुर्वा में मनाया गया गृह रक्षा वाहिनी का स्थापना दिवस, गवर्नर ने कहा – महिला जवानों को भी सभी काम दें

गृह रक्षकों को सम्मानजनक वेतन देने का प्रयास करें : गवर्नर राज्य की सुरक्षा में होमगार्ड के जवानों का अहम योगदान : सीएस एसोसिएशन द्वारा आत्महत्या की चेतावनी से अलर्ट थी पुलिस रांची : गृह रक्षा वाहिनी के स्थापना दिवस पर शुक्रवार को केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान गृह रक्षा वाहिनी धुर्वा में कार्यक्रम का आयोजन किया […]

  • गृह रक्षकों को सम्मानजनक वेतन देने का प्रयास करें : गवर्नर
  • राज्य की सुरक्षा में होमगार्ड के जवानों का अहम योगदान : सीएस
  • एसोसिएशन द्वारा आत्महत्या की चेतावनी से अलर्ट थी पुलिस
रांची : गृह रक्षा वाहिनी के स्थापना दिवस पर शुक्रवार को केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान गृह रक्षा वाहिनी धुर्वा में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मुख्य अतिथि राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया.
द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि गृह रक्षकों के बारे में सूचना मिली है कि उन्हें वेतन लेट से मिल रहा है. अभियान चलाकर गृह रक्षकों को अधिक से अधिक ड्यूटी देने का प्रयास किया जा रहा है. गृह रक्षकों को भी वाहन और अत्याधुनिक हथियार चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.
उनके आश्रित को समय पर लाभ देने का प्रयास किया जा रहा है. यह अच्छी बात है. इसके साथ ही गृह रक्षकों को सम्मानजनक वेतन देने का प्रयास किया जाये. उनका ग्रुप इंश्योरेंस कराना चाहिए. उन्हें दक्ष और निपुण बनाने का प्रयास करना चाहिए. क्योंकि पुलिस जो काम करती है. वह काम तो गृह रक्षक करते ही हैं.
इसके अलावा गृह रक्षक वैसे सभी काम भी करते हैं, जो काम पुलिस नहीं करती है. जिस तरह होमगार्ड के पुरुष जवानों को प्रत्येक काम में लगाया जा रहा है, उसी तरह महिला जवानों को सभी काम में लगाया जाये. इससे पहले राज्यपाल ने परेड का निरीक्षण किया. वहीं, होमगार्ड के जवानों ने बैंड का डिसप्ले किया.
मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने होमगार्ड के जवानों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि राज्य की सुरक्षा में होमगार्ड के जवानों का अहम योगदान है. उनकी दक्षता और सेवा शर्तों में सुधार लाने का प्रयास किया जा रहा है. डीजी होमगार्ड सह अग्निशमन सेवा विभूति भूषण प्रधान ने कहा कि राज्य के प्रत्येक जिले में गृह रक्षकों की कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए पुलिस सभा की तरह गृह रक्षकों की सभा की जा रही है.
कार्यक्रम में अग्निशमन विभाग की ओर से आगजनी की घटना पर नियंत्रण लाने के लिए मॉक ड्रिल का भी प्रदर्शन किया. कार्यक्रम में डीजी जैप सह एडिशनल डीजी एसीबी नीरज सिन्हा, डीजी मुख्यालय पीआरके नायडू, एडीजी विशेष शाखा अनुराग गुप्ता, एडीजी आधुनिकीकरण आरके मल्लिक, एडीजी अभियान मुरारी लाल मीणा, आइजी शंभु ठाकुर सहित अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें