1. home Hindi News
  2. world
  3. us election results 2020 election results have not announce yet counting of votes in process whole world is waiting donald trump and joe baiden rjh

US Election Results 2020 : ट्रंप का दावा हम चुनाव जीतेंगे, बिडेन ने जहां जीत दर्ज की, उसे सुप्रीम कोर्ट में देंगे चुनौती

By Agency
Updated Date
US Election Results 2020
US Election Results 2020
Twitter

वाशिंगटन : अमेरिका के इतिहास में अबतक का सबसे रोचक चुनाव माने जाने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी दोनों ही एक-दूसरे से आगे होने का दावा कर रहे हैं, जबकि अभी अंतिम परिणाम कुछ राज्यों पर टिका है जहां कोविड-19 महामारी के बीच डाक मतपत्रों की गिनती का काम पूरा होना बाकी है. इस बीच ट्रंप ने एक बार फिर दावा किया है कि चुनाव हम ही जीतेंगे. उन्होंने कहा कि बिडेन ने जहां जीत दर्ज की है वहां धोखाधड़ी हुई है और उसे हम सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे. चुनाव परिणाम अबतक घोषित नहीं किया गया है. बताया जा रहा है कि बिडेन जीत के करीब पहुंच चुके हैं, जबकि ट्रंप अपनी जीत का दावा कर रहे हैं और कोर्ट जाने की बात कर रहे हैं.

ट्रंप और बाइडेन दोनों ने ही ऐसे महत्वपूर्ण राज्यों में जीत दर्ज की है जहां वे अपनी जीत की उम्मीद कर रहे थे. व्हाइट हाउस में शीर्ष कुर्सी पर आरूढ़ होने के लिए ट्रंप या बाइडेन के लिए 538 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीटों' में बहुमत के लिए आवश्यक कम से कम 270 सीटों पर जीत जरूरी है. चार राज्यों-जॉर्जिया, पेन्सिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलाइना और नेवाडा में परिणाम की घोषणा होनी अभी बाकी है जहां अधिकारी लाखों मतों की गिनती के काम में लगे हुए हैं.

इनमें से कुछ वोट चुनाव वाले दिन मंगलवार को डाले गए थे, वहीं कुछ वोट महामारी के बीच चुनावी दिन से पहले ही डाले जा चुके थे. अमेरिका के मीडिया संगठनों के पूर्वानुमान के मुताबिक किसी भी उम्मीदवार को अब तक बहुमत के लिए आवश्यक 270 ‘इलेक्टोरल कॉलेज मत' नहीं मिले हैं. हालांकि, बाइडेन 253 ‘इलेक्टोरल कॉलेज मतों' के साथ काफी आगे दिखाई देते हैं. वहीं, ट्रंप के खाते में इस तरह के 213 मत आए हैं.

अमेरिका में प्रत्येक राज्य के खाते में एक निश्चित संख्या में ‘इलेक्टोरल कॉलेज मत' होते हैं जो आबादी की संख्या के हिसाब से निर्धारित होते हैं. सभी राज्यों के इस तरह के मतों की संख्या 538 है. व्हाइट हाउस के रास्ते में ‘270' तक के जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए ट्रंप को सभी शेष ‘बैटलग्राउंड' राज्यों पेन्सिलवेनिया, मिशिगन, नॉर्थ कैरोलाइना और जॉर्जिया में जीत की आवश्यकता है. जॉर्जिया राज्य के सचिव ब्रैड राफेंसपेर्जर ने कहा कि राज्य में अभी 90,735 मतों की गिनती होनी बाकी है जहां 16 ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट' हैं.

पेन्सिलवेनिया में डाक से मिले मतों में से 71 प्रतिशत की गिनती हो चुकी है, लेकिन अभी 26 लाख मतों में से 7,63,000 मतों की गिनती होनी अभी बाकी है. नॉर्थ कैरोलाइना में 15 और नेवाडा में छह ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट' हैं. बाइडेन ने बुधवार को विलमिंगटन, डेलवरे में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमारा मानना है कि मतगणना पूरी होने पर हम विजयी घोषित होंगे.'' उन्होंने कहा, ‘‘मैं अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में सेवा करूंगा.''

वहीं, प्रचार अभियान में ट्रंप के सहयोगी रहे जैसन मिलर ने कहा, ‘‘इस सप्ताह के अंत तक, पूरे देश को यह स्पष्ट हो जाएगा कि राष्ट्रपति ट्रंप और उपराष्ट्रपति पेंस चार साल के लिए फिर से निर्वाचित होंगे.'' वहीं, मौजूदा राष्ट्रपति ने चुनाव में धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए कहा कि वह उच्चतम न्यायालय जाएंगे.

उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारे राष्ट्र पर एक बड़ा फर्जीवाड़ा है. जहां तक मेरा सवाल है, मैं पहले ही जीत चुका हूं.'' ट्रंप अभियान दल ने जॉर्जिया, मिशिगन और पेन्सिलवेनिया में डाक से मिले मतों को लेकर मुकदमे दर्ज कराए हैं और विस्कॉन्सिन में मतों की फिर गिनती किए जाने की मांग की है. दल ने कहा कि राष्ट्रपति विस्कॉन्सिन में मतों की फिर गिनती किए जाने का औपचारिक आग्रह करेंगे. अपूर्ण चुनाव परिणाम में विस्कॉन्सिन में ट्रंप और बाइडेन के बीच एक प्रतिशत से भी कम मतों का अंतर है जिसके चलते किसी उम्मीदवार को पुन: मतगणना किए जाने का आग्रह करने की अनुमति होती है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें