1. home Hindi News
  2. world
  3. us election 2020 donald trumph says election is very important change vote white house latest updates america me chunav prt

US Election 2020: ट्रंप का नया दांव, बोले- बेहद अहम है यह चुनाव, बदलें वोट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
US Election 2020: ट्रंप का नया दांव
US Election 2020: ट्रंप का नया दांव
prabhat khabar

US Election 2020: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट कर कहा कि उन्हें गूगल पर देख कर पता चला है कि कई लोग जो जल्द मतदान की सुविधा का इस्तेमाल कर अपना वोट डाल चुके हैं, वे यह जानना चाह रहे हैं कि क्या वे अपना वोट बदल सकते हैं. ट्रंप ने कहा कि ऐसे लोगों को वह बताना चाहेंगे कि अधिकतर राज्यों में मतदाता बिल्कुल ऐसा कर सकते हैं और उन्हें यह करना ही चाहिए, क्योंकि यह उनकी जिंदगी का बेहद अहम चुनाव है. मंगलवार को किये गये इस ट्वीट के बाद माना जा रहा है कि अगर ऐसा हुआ, तो स्थिति पेचीदा हो सकती है.

शुरुआती मतदान के रुझान डेमोक्रेट के पक्ष में : अभी तक 6.6 करोड़ से भी ज्यादा वोट पड़ चुके हैं. इनमें से 4.4 करोड़ वोट डाक के जरिये डाले गये हैं और 2.2 करोड़ चुनावी कार्यालयों में जा कर. सर्वेक्षणों में दावा किया जा रहा है कि शुरुआती मतदान के रुझान डेमोक्रेटों के पक्ष में हैं.

  • ईसाई समुदाय के 45 प्रतिशत लोग राष्ट्रपति के रूप में रिपब्लिकन को पसंद करते हैं.

  • फर्स्ट लेडी मेलानिया ने पति के लिए किया चुनाव प्रचार, ट्रंप को बताया योद्धा

  • ट्रंप ने मीडिया पर बाइडेन और उनके बेटे के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप छुपाने का आरोप लगाया.

अनिश्चितताएं बढ़ीं : ट्रंप के ट्वीट के बाद मतदान से जुड़ी अनिश्चितताएं बढ़ गयी हैं. कई जगह वोट बदलने के कानूनों से संबंधित मामले अदालतों में चल रहे हैं, जहां रिपब्लिकन पार्टी धीरे-धीरे अपनी विचारधारा वाले जज भरती जा रही है. सोमवार को जब ट्रंप द्वारा मनोनीत की हुई जज एमी कोनी बैरेट की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति हुई, उसी दिन अदालत ने एक ऐसे ही मामले में फैसला दिया कि विस्कॉन्सिन में तीन नवंबर को मतदान के बाद प्राप्त होने वाले डाक मतों की गिनती नहीं की जायेगी.

वोट बदलने की सुविधा : यह सुविधा कई राज्यों में है, पर इसके लिए नियमों में भिन्नता है. विस्कॉन्सिन में तीन बार वोट बदल सकते हैं, जबकि कनेक्टिकट में यह अधिकारियों की अनुमति पर निर्भर है. कुछ राज्यों में वोट तय तारीख तक ही बदला जा सकता है, जबकि कुछ में ऐसा मतदान के दिन तक किया जा सकता है.

भारतीय अमेरिकी वोटर्स बाइडेन को कर रहे वोट : भारतीय अमेरिकी एटिड्यूट सर्वे यानि आइएएएस के मुताबिक, 70 प्रतिशत से ज्यादा पंजीकृत भारतीय-अमेरिकी वोटर्स बाइडेन को वोट देने का प्लान कर रहे हैं. शेष बचे 22 फीसदी लोग ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को वोट करेंगे.

बाइडेन को हिंदुओं से अधिक मुस्लिमों का समर्थन

  • मुसलमान 82

  • हिंदू 67

डेमोक्रेट के पक्ष में सर्वे का आया परिणाम

  • 56% लोगों ने कहा कि उन्होंने खुद की एक डेमोक्रेट के रूप में पहचान की है, वे बाइडेन को ही वोट देंगे.

  • 15% लोगों ने खुद को रिपब्लिकन के रूप में देखा है.

बाइडेन जीते तो चीन जीतेगा, मैं जीता तो पूरा अमेरिका - डोनाल्ड ट्रंप : सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप ने पेंसिलवेनिया में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यदि बाइडेन जीते, तो यह चीन की जीत होगी. उन्होंने कहा कि यदि वह जीते, तो यह जीत पूरे अमेरिका की होगी. ट्रंप ने सोमवार को तीन रैलियां कीं. सभी में बाइडेन के कथित भ्रष्टाचार, पर्यावरण और चीन प्रमुख मुद्दा रहे. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका यह नहीं भूल सकता कि चीन ने उनके व सहयोगी देशों के साथ किस तरह का व्यवहार किया है.

गुस्सा और संदेह बढ़ रहा है, जख्म गहरे होते जा रहे हैं- बाइडेन : डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने मंगलवार को कहा कि देश में गुस्सा और संदेह बढ़ रहा है और जख्म गहरे होते जा रहे हैं. कहा कि कोरोना से बुरी तरह प्रभावित अमेरिका को एक ऐसे राष्ट्रपति की जरूरत है जो देश के लोगों को अलग करने के बजाय उन्हें एकजुट करे. जॉर्जिया के वॉर्म स्प्रिंग्स में एक सभा में बाइडेन ने खुद को एक ऐसे उम्मीदवार के तौर पर पेश किया जो देश को एकजुट करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

Posted by: Pritish shay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें