1. home Home
  2. world
  3. us conducts airstrike in syria kills al qaeda leader pkj

अमेरिका ने सीरिया में किया हवाई हमला, अलकायदा के प्रमुख नेता को मार गिराया

प्रवक्ता मेजर जॉन रिग्सबी ने बताया कि अलकायदा लंबे समय से दुनिया भर के लिए खतरा बना हुआ है. अलकायदा सीरिया का इस्तेमाल बाहरी सहयोगियों के साथ कोऑर्डिनेट करने और बाहरी अभियानों की योजना बनाने के लिए सबसे सुरक्षित जगह बन गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
air strike us
air strike us
file

अमेरिका ने सीरिया में अलकायदा के वरिष्ठ नेता अब्दुल हामिद अल- मातर को मार गिराया है. सेंट्रल कमांड (CENTCOM) के प्रवक्ता मेजर जॉन रिग्सबी ने इस संबंध में जानकारी दी है कि अमेरिका ने हवाई हमले में अलकायदा के वरिष्ठ नेता को मार गिराया है. रिग्सबी ने बताया है कि अमेरिका ने इस हवाई हमले में एमक्यू-9 विमान का इस्तेमाल किया. इस हमले में किसी आम नागरिक के मारे जाने की खबर नहीं है.

अपने बयान में प्रवक्ता मेजर जॉन रिग्सबी ने बताया कि अलकायदा लंबे समय से दुनिया भर के लिए खतरा बना हुआ है. अलकायदा सीरिया का इस्तेमाल बाहरी सहयोगियों के साथ कोऑर्डिनेट करने और बाहरी अभियानों की योजना बनाने के लिए सबसे सुरक्षित जगह बन गया है. यहां कई आतंकी गतिविधियों की योजना बनायी जाती है और यहीं से आतंक की कड़ी मजबूत होती है.

इस कार्रवाई से अमेरिका ने दुनिया भर में यह संदेश देने की कोशिश की है कि सीरिया में मजबूत होती आतंक को एक बार फिर अमेरिका तोड़ने में लगा है. अमेरिका के इस कदम से आतंक की मजबूत हो रही कड़ी कमजोर होगी. अमेरिका लगातार उन ठिकानों की तलाश में है जहां से आतंकी ऑपरेट करते हैं. अमेरिका सेटेलाइट के जरिये इन ठिकानों पर नजर रख रहा है.

अलकायदा के इस वरिष्ठ नेता की मौत से आतंकी संगठन के वैश्विक हमले की योजना पर पानी फिरेगा. अलकायदा नेता की मौत से अमेरिकी सेना खुश है. अलकायदा ने ओसामा के मारे जाने के बाद लागातार अमेरिका को अपने निशाने पर रखा है. अमेरिका ने भी आतंक की फैक्ट्री कमजोर पड़े इसके लिए काम कर रहा है. अपने बयान में उन्होंने कहा, नागरिकों हमारे सहयोगियों और निर्दोष नागरिकों को धमकी देने वाले, वैश्विक हमलों की साजिश रचने और उन्हें अंजाम देने की आतंकवादी संगठन की क्षमता कम हुई है.

यह पहली बार नहीं है जब अमेरिका ने हवाई हमले करके आतंकियों पर निशाना साधा है. 20 सितंबर को अमेरिका ने सीरिया के इदलिब शहर में एक और हवाई हमला किया था. अलकायदा नेता सलीम अबू-अहमद को मारा गिराया था. सलीम अलकायदा में प्लान बनाने और फंडिंग का इंतजाम करने का काम करता था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें