1. home Hindi News
  2. world
  3. united naion most visible face of indian diplomacy syed akbaruddin reitred he beat many times pakistan in un

नमस्ते बोल कर संयुक्त राष्ट्र से रिटायर हुए सैयद अकबरुद्दीन , UN में पाकिस्तान को कई बार किया चारों खाने चित

By Utpal Kant
Updated Date
 सैयद अकबरुद्दीन
सैयद अकबरुद्दीन
Twitter/

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन आज रिटायर हो गये. अकबरुद्दीन ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्‍ट किया है जिसमें वह संयुक्त राष्ट्र (UN) के महासचिव से आखिरी बार 'नमस्‍ते' करते दिख रहे हैं. सैयद अकबरुद्दीन कई साल से यूएन के इस वैश्विक मंच पर तमाम मुद्दों पर देश का रुख सफलतापूर्वक रखा. अपने कार्यकाल में कई मौकों पर उन्होंने अपने तर्कों से पाकिस्तान को चारों खाने चित किया. वो पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए विख्यात हो चुके हैं. चाहे वो कश्मीर का मुद्दा हो, धारा 370 का मामला, आतंकवाद का मुद्दा हो या फिर अलपसंख्यकों का, अकबरुद्दीन ने हर बार पाकिस्तान को मात दी.

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगना मसूद अजहर को यूएन की ओर से ग्‍लोबल आतंकी घोषित करवाने में अकबरुद्दीन ने अहम भूमिका निभायी. चीन लगातार भारत की कोशिशों में अड़ंगा डाल रहा था मगर अकबरुद्दीन ने हार नहीं मानी. इसके अलावा, वैश्विक मंच पर चीन की तरफ से कश्‍मीर मुद्दा उठाने की कोशिशों को भी अकबरुद्दीन ने फेल किया.

संयुक्त राष्ट्र से ऐसे ली विदाई

सैयद अकबरुद्दीन ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस से आखिरी बार वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए बात की. उन्‍होंने कहा, जाने से पहले मेरी एक गुजारिश है. भारतीय परंपरा में जब हम मिलते हैं या विदा लेते हैं तो हम 'हैलो' नहीं कहते, ना ही हाथ मिलाते हैं. बल्कि हम नमस्‍ते करते हैं. इसलिए मैं खत्‍म करने से पहले आपको नमस्‍ते करना चाहता हूं.अगर आप भी ऐसा कर सकें तो मैं अपने एक साथी से फोटो लेने को कहूंगा. इसके बाद उन्‍होंने हाथ जोड़े और संयुक्त राष्ट्र प्रमुख से विदा ली.

संयुक्त राष्ट्र में अब टीएस तिरुमूर्ति

अनुभवी राजनयिक टी. एस. तिरुमूर्ति को संयुक्त राष्ट्र में अकबरुद्दीन की जगह लेंगे. वह फिलहाल विदेश मंत्रालय में सचिव पद पर कार्यरत हैं.तिरुमूर्ति इससे पहले जेनेवा में भारत के परमानेंट मिशन का हिस्‍सा रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि नई दिल्ली में, विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में आर्थिक संबंधों के सचिव के रूप में काम कर रहे तिरुमूर्ति को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थाई प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है.

सरकार ने नम्रता एस. कुमार को स्लोवेनिया में देश का अगला राजदूत नियुक्त किया है जबकि जयदीप मजूमदार को ऑस्ट्रिया में भारत का नया राजदूत बनाया है. मंत्रालय में संयुक्त सचिव दीपक मित्तल को कतर में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है. पीयूष श्रीवास्तव को बहरीन में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है. हाल तक विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रहे रवीश कुमार को फिनलैंड में भारत का राजदूत बनाया गया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें