1. home Hindi News
  2. world
  3. turkey earthquake 70 year old man alive from rubble 34 hours after earthquake 46 deaths so far aml

Turkey Earthquake: 34 घंटे बाद मलबे से जिंदा निकले 70 साल के बुजुर्ग, अब तक 46 लोगों की मौत

By Agency
Updated Date
Turkey Earthquake
Turkey Earthquake
File Photo

Turkey Earthquake तुर्की : तुर्की में शक्तिशाली भूकंप के 34 घंटे बाद मलबे में से एक 70 साल के बुजुर्ग को जीवित बाहर निकाला गया. पश्चिमी तुर्की में बचाव राहत कार्य के दौरान बचावकर्मियों ने बुजुर्ग को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है. बुजुर्ग को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. भूकंप से हुई तबाही में अब तक 46 लोगों की जान चली गई है, जबकि 900 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

तुर्की के आपदा एवं आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने कहा कि इजमिर शहर में मलबे से और शव निकाले जाने के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 44 तक पहुंच गई है जोकि इस देश का तीसरा सबसे बड़ा शहर है. शुक्रवार को आए भूकंप से यूनान में दो किशोरों की मौत हुई है.

बचाव दल ने रविवार मध्यरात्रि को एक इमारत के मलबे में दबे 70 वर्षीय अहमत सितिम को जीवित बाहर निकालने में कामयाबी हासिल की. स्वास्थ्य मंत्री फहरेतिन कोका ने ट्वीट किया कि बुजुर्ग व्यक्ति ने बाहर आकर कहा, 'मैंने उम्मीद कभी नहीं छोड़ी थी कि मैं जिंदा बच पाऊंगा'

सैकड़ों बार आये भूकंप के छोटे झटके

शुक्रवार दोपहर आये भूकंप के कारण तुर्की के तीसरे सबसे बड़े शहर इजमिर में इमारतें ढह गईं और इजमिर जिले के सेफेरिहिसार एवं सामोस में छोटी सुनामी भी आई. इसके बाद भी भूकंप बाद के सैकड़ों हल्के झटके आए. विभाग ने बताया कि भूकंप का केंद्र इजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था. भूकंप की तीव्रता 6.6 दर्ज की गई. यूरोपीय- मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केंद्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था.

प्राधिकारियों ने इजमिर निवासियों को सचेत किया है कि वे क्षतिग्रस्त इमारतों में अभी नहीं लौटें, क्योंकि भूकंप के बाद आने वाले हल्के झटकों के कारण ये इमारतें ढह सकती हैं. इजमिर में 3,000 से अधिक राहत कर्मियों और राहत सामग्री भेजी गई है. यूनान और तुर्की के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच दोनों देशों के अधिकारियों ने इस मुश्किल समय में एकजुटता दिखाते हुए संदेश जारी किए तथा यूनान और तुर्की के राष्ट्रपति ने फोन पर बातचीत की.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें