1. home Hindi News
  2. world
  3. russian president vladimir putin may resign due to critical illness sur

Russia: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन देंगे इस्तीफा! ये गंभीर बीमारी बनी वजह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन
Photo: Twitter

मॉस्को: लंबे समय से रूस की सत्ता में काबिज राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपनी सत्ता छोड़ सकते हैं. ऐसी खबरें हैं कि व्लादिमीर पुतिन गंभीर रूप से बीमार हैं. पुतिन को पर्किसंस नाम की बीमारी है. कहा जा रहा है कि उनकी गर्लफ्रेंड अलीना कबाइवा और उनकी 2 बेटियां पुतिन पर राष्ट्रपति का पद छोड़ने का दवाब बना रही हैं. पुतिन जनवरी में पद छोड़ सकते हैं.

रूस में जल्द होगा नए पीएम का चुनाव

जानकारी के मुताबिक रूस में जल्दी ही एक नये पीएम का चुनाव किया जाएगा. पुतिन के संरक्षण में उसे प्रशिक्षण दिया जाएगा. आश्वस्त होने के बाद व्लादिमीर पुतिन अपना पद छोड़ देंगे. बता दें कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बीते 20 साल से किसी ना किसी रूप में रूस की सत्ता में काबिज हैं.

बीते कुछ महीने पहले रूस में ऐसा संसोधन कानून लाया गया था जिसके तहत व्लादिमीर पुतिन 2026 तक रूस के राष्ट्रपति बने रह सकते हैं. लेकिन, लगता है कि उनकी बीमारी से ऐसा होना संभव नहीं है.

राजनीति विज्ञानी सोलोवेई ने किया दावा

मास्को की राजनीति विज्ञानी वलेरी सोलोवेई ने ब्रिटिश अखबार द सन से बातचीत में दावा किया कि राष्ट्रपति पुतिन पर्किसंस की गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं. हाल में आई कुछ तस्वीरों में भी देखा जा सकता है कि पुतिन की हालत ठीक नहीं है. यही वजह है कि पुतिन की गर्लफ्रेंड और 2 बेटियां उन पर इस्तीफे का दवाब बना रही हैं. सोलोवेई ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति पर उनके परिवार का काफी प्रभाव है और वे इस्तीफा दे सकते हैं.

पुतिन को मिलेगी आपराधिक कार्रवाई से छूट

व्लादिमीर पुतिन के रूस के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने की खबरों को बल एक विधेयक से भी मिल रहा है. जानकारी के मुताबिक रूस की संसद में एक बिल लाया जाने वाला है. इस बिल के मुताबिक पुतिन को आजीवन किसी भी आपराधिक कार्रवाई से छूट मिल जाएगी. साथ ही पुतिन को राज्य की तरफ से तमाम सुख सुविधाएं दी जाती रहेंगी. इस बिल की वजह से भी पुतिन के इस्तीफे को लेकर अटकलें तेज हैं.

Posted By- Suraj Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें