1. home Hindi News
  2. world
  3. russia ukraine crisis 3726 indians to return in 19 flights jyotiraditya scindia going to border point siret mtj

रूस-यूक्रेन युद्ध: 19 विमान में 3,726 भारतीय स्वदेश लौटेंगे, ज्योतिरादित्य सिंधिया सिरेत रवाना

केंद्रीय विमानन मंत्री ने कहा कि अब वह सरेत के लिए रवाना हो रहे हैं. सिरेत में करीब 1,000 भारतीय विद्यार्थी मदद का इंतजार कर रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
यूक्रेन से दिल्ली पहुंचे छात्रों के चेहरे खिले
यूक्रेन से दिल्ली पहुंचे छात्रों के चेहरे खिले
PTI

Russia-Ukraine Crisis: युद्ध का सामना कर रहे यूक्रेन (Russia-Ukraine War) में फंसे 3,726 भारतीय आज 19 विमानों के जरिये स्वदेश लौटेंगे. केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि भारतीय वायुसेना, भारतीय विमानन कंपनियों की कुल 19 उड़ानें 3,726 भारतीयों को स्वदेश ले जायेंगी.

बुखारेस्ट से 1800 भारतीय स्वदेश रवाना होंगे

रोमानिया में मौजूद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आज 8 विमान बुखारेस्ट आयेंगे और 1800 भारतीयों को लेकर भारत जायेगा. बुधवार को 6 विमान में करीब 1,300 लोग बुखारेस्ट से भारत रवाना हुए. केंद्रीय विमानन मंत्री ने कहा कि अब वह सरेत के लिए रवाना हो रहे हैं. सिरेत में करीब 1,000 भारतीय विद्यार्थी मदद का इंतजार कर रहे हैं.

कल 1000 विद्यार्थियों को सुसिवा से भारत भेजा जायेगा

श्री सिंधिया ने कहा है कि सिरेत के सबसे करीब में सूसिवा एयरपोर्ट है. इसलिए आज इंडिगो की 2 फ्लाइट्स से 450 विद्यार्थियों को भारत भेजा जायेगा. उन्होंने कहा है कि कल 4 विमान सुसिवा आयेंगे और उसमें 900-1000 विद्यार्थियों को स्वदेश भेजा जायेगा.

आज 8 विमान बुखारेस्ट से भारत जायेंगे

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट किया कि ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत भारतीय वायु सेना (Indian Air Force), ‘एयर इंडिया’ (Air India) तथा ‘इंडिगो’ (Indigo) के 8 विमान रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से बृहस्पतिवार को उड़ान भरेंगे. युद्धग्रस्त क्षेत्र से भारतीय नागरिकों के निकासी अभियान में भारतीय वायु सेना अपने ‘सी-17’ सैन्य परिवहन विमान का इस्तेमाल कर रही है.

बुडापेस्ट से 5 विमान होंगे रवाना

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि ‘इंडिगो’ रोमानिया के सुसिवा शहर से दो उड़ानों और ‘स्पाइस जेज’ स्लोवाकिया के कोसिस शहर से बृहस्पतिवार को एक उड़ान का संचालन करेगी. भारतीय वायु सेना, गो फर्स्ट और एयर इंडिया हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से पांच विमानों का संचालन करेंगे. ‘इंडिगो' पोलैंड के जेजॉ से तीन उड़ानों का संचालन करेगा.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया ट्वीट

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट किया, ‘पूरी क्षमता के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के निर्देशन में, हम आज 3,726 लोगों को वापस स्वदेश लायेंगे.’ भारत, रूस के यूक्रेन पर हमला करने के बाद से युद्धग्रस्त देश में फंसे अपने नागरिकों को रोमानिया, हंगरी और पोलैंड जैसे यूक्रेन के पड़ोसी देशों के रास्ते स्वदेश ला रहा है.

Posted by: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें