1. home Home
  2. world
  3. quad countries joint statement know more details pkj

क्वाड देशों ने साझा बयान में क्या कहा ? सुरक्षा, कोरोना से बचाव और निवेश पर बनी सहमति

साझा बयान में इन सभी देशों ने कहा, कोरोना अब भी दुनिया भर के लिए एक बड़ी समस्या है. जलवायु परविर्तन पर भी इन देशों ने चिंता जारी की है साथ ही क्षेत्रीय सुरक्षा पर भी इन देशों ने चिंता जाहिर की है और इसे सुलझाने की रणनीति पर चर्चा की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 quad countries
quad countries
file

अमेरिका की मेजबानी में हुई क्वाड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापान के निवर्तमान प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा शामिल हुए. इस बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई है. इस बैठक में मुख्य रूप से इन सभी देशों ने साझा बयान जारी किया है और जरूरी मुद्दों का जिक्र किया है.

साझा बयान में इन सभी देशों ने कहा, कोरोना अब भी दुनिया भर के लिए एक बड़ी समस्या है. जलवायु परविर्तन पर भी इन देशों ने चिंता जारी की है साथ ही क्षेत्रीय सुरक्षा पर भी इन देशों ने चिंता जाहिर की है और इसे सुलझाने की रणनीति पर चर्चा की है. कोरोना संक्रमण जैसे बड़े मुद्दे पर चर्चा करते हुए क्वाड देशों ने कहा, हमें गर्व है कि हमने 1.2 बिलियन वैक्सीन दुनिया भर के कई देशों को दान किया है.

जापान ने जापान बैंक के भारत के साथ मिलकर व्यापार करने का भी ऐलान किया है. जापान बैंक 100 मिलियन डॉलर का निवेश हेल्थ के क्षेत्र में करेगा. इसमें वैक्सीन और दवाओं का क्षेत्र भी शामिल है. साझा बयान में क्वाड देशों के नेताओं ने कहा, हमें इस तरह की महामारी से निपटने की बेहतर रणनीति तैयार करनी होगी.

साझा बयान में क्वाड फेलोशिफ का भी ऐलान किया गया है. इसके तहत 100 विद्यार्थी जिसमें 25 छात्र हर देश से शामिल होंगे उन्हें यह मौका मिलेगा. छात्र यहां से मास्टर और डॉक्टरेट डिग्री संयुक्त राज्य अमेरिका में एसटीईएम स्नातक विश्वविद्यालय में कर सकेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें