1. home Home
  2. world
  3. pm modi in us pm narendra modi to meet quad nation chiefs and us president joe biden mtj

पीएम नरेंद्र मोदी की क्वाड देशों के राष्ट्राध्यक्षों से होगी क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा, बाइडेन से भी मिलेंगे

जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ पीएम नरेंद्र मोदी मिलेंगे. अमेरिका यात्रा के दौरान पीएम मोदी की क्वाड देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ बैठक में अहम मुद्दों पर चर्चा होगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों ने पीएम मोदी का किया भव्य स्वागत
अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों ने पीएम मोदी का किया भव्य स्वागत
Twitter

वाशिंगटन: अमेरिका के पांच उद्योगपतियों के साथ बैठकें करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) देर रात ऐतिहासिक आइजनहावर एग्जीक्यूटिव ऑफिस बिल्डिंग में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (US Vice President Kamala Harris) से मुलाकात करेंगे. शुक्रवार को वह राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) से मिलेंगे.

इसके बाद जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मिलेंगे. अमेरिका यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की क्वाड देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ बैठक में द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ क्षेत्रीय मुद्दों पर अहम चर्चा होगी. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के पीएम मोदी अलग से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.

क्वाड समिट (Quad Summit) में शामिल होेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nation General Assembly) के 76वें सत्र में हिस्सा लेंगे और उसे संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी इस दौरे में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) और जापान के पीएम योशीहिदे सुगा (Yoshihide Suga) से भी मिलेंगे.

अमेरिका में भारत के राजदूत चरणजीत सिंह संधू (Charanjit Singh Sandhu) ने कहा है कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुलाकात बेहद खास होगी. श्री संधू ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं, सूचना प्रौद्योगिकी और डिजिटल के अलावा सोलर एनर्जी पर भी बात होगी. भारत के राजदूत ने कहा कि क्वाड देशों के शिखर सम्मेलन से भी दुनिया को बहुत कुछ मिलने की उम्मीद है.

इससे पहले, अमेरिका पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाशिंगटन एयरपोर्ट से लेकर वाशिंगटन डीसी तक भारतीय मूल के लोगों ने जोरदार स्वागत किया. लोग सड़क किनारे हाथों में तिरंगा लिये पीएम मोदी के स्वागत के लिए खड़े थे. पीएम मोदी ने भी उन्हें निराश नहीं किया. वह अपनी कार से उतरकर सड़क किनारे खड़े लोगों के पास गये. अपना मास्क उतारकर और मुस्कुराते हुए लोगों से हाथ मिलाये और उनका अभिवादन स्वीकार किया.

पीएम मोदी ने भारतीय मूल के लोगों का आभार जताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में जोरदार स्वागत के लिए भारतीय मूल के लोगों का आभार जताया. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि गर्मजोशी से स्वागत के लिए वाशिंगटन डीसी में भारतीय मूल के लोगों का आभारी हूं. हमारे प्रवासी हमारी ताकत हैं. इसकी प्रशंसा होनी चाहिए कि कैसे भारतीय लोगों ने दुनिया में खुद को प्रतिष्ठित किया है.

इन उद्योगपतियों को दिया भारत में निवेश का न्योता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के पांच बड़े उद्योगपतियों को भारत में निवेश की संभावनाओं के बारे में बताया. साथ ही उन्हें अपने देश में निवेश करने के लिए आमंत्रित भी किया. जिन उद्योगपतियों से पीएम मोदी ने गुरुवार को अमेरिका में मुलाकात की, उनमें क्वालकॉम के प्रेसिडेंट और सीईओ क्रिस्टियानो आमोन, एडोब के सीईओ शांतनु नारायण, फर्स्ट सोलर के सीईओ मार्क विडमार, जनरल एटॉमिक्‍स के चेयरमैन और सीईओ विवेक लाल और ब्‍लैकस्‍टोन के चेयरमैन और सह-संस्‍थापक स्टीफन श्वार्जमैन शामिल हैं.

नहीं हो रही है पीएम मोदी की कोई बड़ी सभा

प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं में बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासियों की सभाएं तथा बैठकें उनके कार्यक्रम का अहम हिस्सा रही हैं, लेकिन कोरोना संबंधी मौजूदा हालात के कारण प्रधानमंत्री इस बार कोई बड़ी सभा संभवत: नहीं करेंगे. भारतीय-अमेरिकियों के बीच मोदी खासे लोकप्रिय हैं. अमेरिका की जनसंख्या में 1.2 प्रतिशत से अधिक लोग भारतीय-अमेरिकी हैं. यह समुदाय अमेरिकी राजनीति समेत कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से नरेंद्र मोदी सातवीं बार अमेरिका की यात्रा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि उनकी यात्रा भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक भागीदारी और जापान तथा ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को मजबूत करने का अवसर होगी. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात के अलावा मोदी का ऑस्ट्रेलिया के अपने समकक्ष स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें करने का कार्यक्रम है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें