1. home Hindi News
  2. world
  3. pm modi meets german chancellor scholz says will take business to new heights mtj

PM Modi Europe Tour: पहली बार मिले पीएम मोदी-जर्मन चांसलर शॉल्ज, कहा- व्यापार को नयी ऊंचाई पर ले जायेंगे

दोनों देशों के बीच 21 अरब डॉलर से ज्यादा का द्विपक्षीय कारोबार है. प्रधानमंत्री सुबह जर्मनी पहुंचे, तो उनका गर्मजोशी से स्वागत हुआ. अपनी यूरोप यात्रा के दौरान वह डेनमार्क और फ्रांस भी जायेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत-जर्मनी के बीच हुए कई करार
भारत-जर्मनी के बीच हुए कई करार
PTI

PM Modi Europe Tour: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जर्मनी के चांसलर ओलाफ शॉल्ज से मुलाकात की. इस दौरान दोनों ने द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ करने पर चर्चा की. व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने पर खास जोर रहा. सांस्कृतिक संपर्क बढ़ाने पर भी बात हुई. जर्मनी यूरोप में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है.

भारत-जर्मनी के बीच 21 अरब डॉलर का द्विपक्षीय कारोबार

दोनों देशों के बीच 21 अरब डॉलर से ज्यादा का द्विपक्षीय कारोबार है. प्रधानमंत्री सुबह जर्मनी पहुंचे, तो उनका गर्मजोशी से स्वागत हुआ. अपनी यूरोप यात्रा के दौरान वह डेनमार्क और फ्रांस भी जायेंगे. यह यात्रा ऐसे वक्त हो रही है, जब यूक्रेन संकट को लेकर रूस के खिलाफ लगभग पूरा यूरोप एकजुट है.

  • पीएम मोदी की यह जर्मनी की पांचवीं यात्रा. इससे पहले वह 2018, 2017 (दो बार), 2015 में जर्मनी गये थे

  • आज डेनमार्क पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन से वार्ता करेंगे और भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे

  • यात्रा के अंतिम चरण में कुछ समय के लिए फ्रांस में रुकेंगे और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिलेंगे

जर्मन चांसलर शॉल्ज से मोदी की पहली मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी की जर्मन चांसलर शॉल्ज से यह पहली मुलाकात थी. शॉल्ज ने दिसंबर 2021 में पदभार ग्रहण किया है. इससे पहले दोनों नेताओं की पिछले वर्ष जी20 बैठक में मुलाकात हुई थी, तब शॉल्ज वाइस चांसलर और वित्त मंत्री थे.

आईजीसी की सह अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी

मोदी और ओलाफ छठे भारत-जर्मनी अंतर सरकारी विचार-विमर्श (आईजीसी) कार्यक्रम की सह-अध्यक्षता करेंगे. आईजीसी की शुरुआत 2011 में हुई थी और इसकी द्विवार्षिक बैठक होती है. इस कार्यक्रम में दोनों देशों के कई मंत्री भी हिस्सा लेंगे. इनमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के भी नाम हैं.

जयशंकर अपनी समकक्ष से मिले

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जर्मनी की अपनी समकक्ष एनालीना बेयरबॉक से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की. साथ ही, रूस-यूक्रेन संघर्ष और हिंद-प्रशांत क्षेत्र से जुड़े विषयों पर चर्चा की. जयशंकर यहां प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आये शिष्टमंडल का हिस्सा हैं.

भारतीय मूल के लोगों ने किया भव्य स्वागत

प्रधानमंत्री मोदी के जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुंचने पर भारतीय समुदाय ने उनका भव्य स्वागत किया. प्रवासी भारतीयों ने ब्रैंडेनबर्ग गेट पर प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए नृत्य और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया. होटल एडलॉन केम्पिंस्की में सुबह चार बजे से उनकी प्रतीक्षा कर रहे भारतीय लोगों ने उन्हें देखकर ‘वंदे मातरम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाये. जर्मनी में दो लाख से ज्यादा भारतीय पासपोर्टधारक हैं. प्रवासी भारतीयों में मुख्य रूप से पेशेवर, शोधकर्ता एवं वैज्ञानिक, कारोबारी, नर्स और छात्र शामिल हैं.

पीएम मोदी का बर्लिन में हुआ भव्य स्वागत
पीएम मोदी का बर्लिन में हुआ भव्य स्वागत
PTI

बच्चों ने जीता प्रधानमंत्री का दिल

प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए होटल पहुंचे प्रवासी भारतीयों में कई बच्चे भी थे. इन्हीं में से दो बच्चों आशुतोष और मान्या मिश्रा ने पीएम का दिल जीत लिया. आशुतोष के देशभक्ति गीत पर पीएम ने उसे शाबाशी दी. वहीं मान्या ने प्रधानमंत्री को पेंसिल से तैयार किया गया उनका एक चित्र भेंट किया. उन्होंने मान्या के साथ तस्वीर खिंचवायी और चित्र पर हस्ताक्षर भी किये.

बच्चों ने जीता प्रधानमंत्री का दिल
बच्चों ने जीता प्रधानमंत्री का दिल
PTI
Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें