25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Plane Accident in America: हवा में दो विमानों की भीषण टक्कर, हादसे में 4 लोगों की मौत, दो घायल

अमेरिका के विस्कॉन्सिन राज्य में हवा में दो विमानों की भिडंत हो गई है. हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई है, जबकि दो लोग घायल हुए है. प्राधिकारियों ने घटना को लेकर कहा है कि ओशकोश में विट्टमैन क्षेत्रीय हवाई अड्डे पर शनिवार एक रोटरवे 162 एफ हेलीकॉप्टर और एक ईएलए एक्लिप्स 10 जाइरोकॉप्टर की टक्कर हो गई.

Plane Accident in America: अमेरिका में बड़ा विमान हादसा हुआ है. बताया जा रहा है कि दो विमानों की टक्कर में चार लोगों की मौत हो गई है, और दो लोग घायल हुए है. प्राधिकारियों ने घटना को लेकर कहा है कि ओशकोश में विट्टमैन क्षेत्रीय हवाई अड्डे पर शनिवार एक रोटरवे 162 एफ हेलीकॉप्टर और एक ईएलए एक्लिप्स 10 जाइरोकॉप्टर की टक्कर हो गई. ये विमान एक्सपेरिमेंटल एयरक्राफ्ट एसोसिएशन के वार्षिक कार्यक्रम में भाग लेने जा रहे लोगों के थे. घटना को लेकर बताया जा रहा है कि विमानों का टक्कर के बाद घायल हुए लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत स्थिर बनी हुई है. वहीं, राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड हादसे की जांच कर रहा है.

अमेरिकी में विमान हादसे में 6 लोगों की मौत
अमेरिकी में यह पहला विमान हादसा नहीं है. इससे पहले इसी महीने अमेरिका के दक्षिणी कैलिफोर्निया हवाई अड्डे पर कोहरे के कारण एक छोटा विमान उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिससे उसमें सवार सभी छह लोगों की मौत हो गई. संघीय विमानन प्राधिकरण ने घटना को लेकर कहा था कि सेसना सी550 नौ जुलाई को लॉस एंजिल्स से 130 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित मुरिएट में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हादसे के बाद विमान एक खेत में गिर गया और फिर विमान में आग लग गई. काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया, लेकिन हादसे में विमान सवार 6 लोगों को नहीं बचाया जा सका. सभी विमान सवार यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई थी. गौरतलब है कि खराब मौसम के कारण विमान ने दो बार लैंड करने की कोशिश की, लेकिन दूसरी बार लैंडिंग के समय विमान हादसे का शिकार हो गया.

ऑस्ट्रेलिया में हुआ था सैन्य हेलीकॉप्टर हादसा
इधर, ऑस्ट्रेलिया में भी बीते दिनों बड़ा हवाई हादसा हुआ था. ऑस्ट्रेलिया में सैन्य अभियान के दौरान सेना का एक हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया था. ऑस्ट्रेलिया के हैमिल्टन द्वीप के पास क्वींसलैंड के समुद्री तट पर सैन्य हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया था. घटना बीते दिन शुक्रवार का है, जब सेना का हेलीकॉप्टर अमेरिका के साथ एक संयुक्त सैन्य अभ्यास में हिस्सा ले रहा था. इसी दौरान हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया, साथ ही 4 सदस्य दल लापता हो गये थे. बताया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलियाई सेना का यह हेलीकॉप्टर क्वींसलैंड तट से दूर हैमिल्टन द्वीप पर जलक्षेत्र में उतरा था.

जलक्षेत्र में उतारा गया था हेलीकॉप्टर
हेलीकॉप्टर हादसे को लेकर बताया गया कि आपात स्थित में इसे जलक्षेत्र में उतारा गया था. बता दें, टैलिसमैन सेबर के दौरान अमेरिकी मरीन और ऑस्ट्रेलियाई सैनिक व्हिट्संडेज अभ्यास कर रहे हैं. टैलिसमैन सेबर में 13 देशों के करीब 30000 सैनिक हिस्सा ले रहे हैं. शुक्रवार को हादसा उस समय  हुआ जब सेना का हेलीकॉप्टर अमेरिका के साथ एक संयुक्त सैन्य अभ्यास में हिस्सा ले रहा था. इसी दौरान हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया.

पोर्ट सूडान में भी हादसा, 9 लोगों की मौत
इससे पहले पोर्ट सूडान हवाई अड्डे पर भी बड़ा विमान हादसा हुआ था. घटना 23 जुलाई की है. इस नागरिक विमान हादसे में 4 सैन्य कर्मियों सहित 9 लोगों की मौत हो गई थी. सूडान की सेना ने घटना के बाद बयान जारी करते हुए कहा था कि हादसे 9 लोगों की मौत हो गई, मरने वालों में एक बच्ची भी शामिल थी. बता दें, एंटोनोव विमान हादसे से पहले उड़ान भर रहा था, लेकिन इस बीच विमान में कुछ तकनीकी खराबी आ गई. इसके बाद विमान को हादसे का शिकार हो गया. गौरतलब है कि सूडान में बीते 15 अप्रैल से ही सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज के बीच भीषण जंग जारी है. युद्ध के सौ दिन से ज्यादा हो चुके हैं, लेकिन अभी तक कहीं से भी लड़ाई थमती नजर नहीं आ रही है.

Also Read: Russia-Ukraine War: मॉस्को में अटैक! यूक्रेन के ड्रोन ने रूस में घुसकर किया हमला, सरकारी इमारत को बनाया निशाना

तंजानिया में भीषण हादसा

गौरतलब है कि बीते साल नवंबर के महीने में तंजानिया में भीषण विमान हादसा हुआ था. तंजानिया में हवाई अड्डे की तरफ जा रहा एक छोटा यात्री विमान दुर्घटना का शिकार हो गया था. क्रैश होकर विमान सीधा विक्टोरिया झील में जा गिरा था. इस हादसे में मरने वाले की संख्या 19 थी. बता दें, प्रिसीजन एयरलाइंस का घरेलू विमान बुकोबा में लैंड करने जा रहा था, उसी वक्त पायलट का नियंत्रण विमान से हट गया. इसके बाद विमान क्रैश होकर झील में चला गया.जिसमें 19 लोगों की मौत हो गई. इस विमान में 43 यात्री सवार थे. हादसे की सूचना मिलते ही आनन फानन में बचाव दल काम पर जुट गया. यात्रियों में से 26 लोगों की जान बचाई गई थी. अब ताजा मामला सूडान में आया है जहां प्लेन क्रैश में 6 लोगों की मौत हो गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें