1. home Hindi News
  2. world
  3. pfizer biontech covid vaccine for 12 to 15 year children approved by united kingdom rjh

अब ब्रिटेन में भी 12-15 साल के बच्चे होंगे सुरक्षित, Pfizer/BioNTech की वैक्सीन को मिली मंजूरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Pfizer vaccine
Pfizer vaccine
twitter
  • अब ब्रिटेन में भी 12-15 साल के बच्चों को लगेगा कोरोना वैक्सीन

  • वैक्सीन का साइडइफेक्ट बहुत कम

  • मार्च से शुरू हुआ था बच्चों पर ट्रॉयल

यूनाइटेड किंगडम ने फाइजर और बायोएनटेक की वैक्सीन को 12-15 साल के बच्चों पर इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. अमेरिका के बाद अब यहां भी 12-15 साल के बच्चों को वैक्सीन दिया जायेगा.

आज यूनाइटेड किंगडम के ड्रग रेगुलेटर ने फाइजर और बायोएनटेक के वैक्सीन को हरी झंडी दिखा दी और अब यहां जल्दी ही 12-15 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाया जायेगा. बच्चों को वैक्सीन कब से लगाना है इसका निर्णय देश की वैक्सीन कमेटी करेगी.

ब्रिटेन के मेडिसीन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट रेगुलेटर एजेंसी ने कहा कि इस वैक्सीन की गंभीरतापूर्वक समीक्षा की गयी है और 12 से 15 साल के बच्चों में यह कितना सुरक्षित और प्रभावकारी है इसका गंभीरतापूर्वक अध्ययन किया गया.

एजेंसी के डॉ जून रेन ने कहा कि हमने क्लीनिकल ट्रॉयल के डाटा की अच्छी तरह समीक्षा की और यह पाया कि फाइजर और बायोएनटेक की वैक्सीन 12 से 15 साल के बच्चों के लिए सुरक्षित और प्रभावकारी है. वैक्सीन के जो साइटइफैक्ट्‌स हैं वे इसके फायदे के सामने बेहद मामूली हैं.

डॉ रेन ने बताया कि फाइजर और बायोएनटेक की वैक्सीन को वयस्कों में पहले से ही इस्तेमाल किया जा रहा है. अब इसका इस्तेमाल बच्चों में भी शुरू हो जायेगा. मार्च से ही इन वैक्सीन का बच्चों पर ट्रॉयल शुरू हुआ था जिसकी समीक्षा मेडिसीन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट रेगुलेटर एजेंसी ने की है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें