1. home Hindi News
  2. world
  3. pakistan deputy speaker qasim khan suri resigns before voting on no confidence motion vwt

अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले पाक के डिप्टी स्पीकर का इस्तीफा, राजा परवेज अशरफ नए अध्यक्ष नियुक्त

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सदस्य हैं और नेशनल असेंबली अध्यक्ष असद कैसर के इस्तीफे के बाद सदन के कार्यवाहक अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पाकिस्तान के डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी
पाकिस्तान के डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी
फोटो : ट्विटर

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में सियासी संकट थमने का नाम नहीं ले रहा है. नेशनल असेंबली में पिछले दिनों पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने वाले डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने यह कदम खुद के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर होने वाले मतदान से ठीक एक घंटे पहले उठाया है. डिप्टी स्पीकर सूरी के खिलाफ इमरान खान के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को खारिज किए जाने को लेकर अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है. इधर, खबर यह भी है कि पूर्व प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ नेशनल असेंबली अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

बताते चलें कि पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सदस्य हैं और नेशनल असेंबली अध्यक्ष असद कैसर के इस्तीफे के बाद सदन के कार्यवाहक अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे हैं. कैसर ने 9 अप्रैल को यह कहते हुए पद से इस्तीफा दे दिया था कि वह इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान नहीं करा सकते. उसके बाद कासिम खान सूरी ही अध्यक्ष का कार्यभार संभाल रहे थे.

अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले सूरी ने दिया इस्तीफा

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी ने खुद के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से ठीक एक घंटे पहले इस्तीफा देने का ऐलान किया है. सूरी ने अपने इस्तीफे की प्रति ट्विटर पर साझा करते हुए कहा कि उनका यह कदम उनकी पार्टी और लोकतंत्र के के विचार के अनुरूप है. उन्होंने ट्वीट किया कि हम पाकिस्तान की संप्रभुता और अखंडता से कभी समझौता नहीं करेंगे. हम देश हित और स्वतंत्रता के लिए लड़ेंगे. हम पाकिस्तान को बचाने के लिए किसी हद तक जाएंगे.

11 अप्रैल को पीटीआई के सदस्यों ने सदन से दिया था सामूहिक इस्तीफा

जियो टीवी की खबर में कहा गया है कि सूरी के इस्तीफे के बाद उनके खिलाफ सदन में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव का कोई महत्व नहीं रह गया है, जबकि नवनिर्वाचित अध्यक्ष फैसला करेंगे कि उनके इस्तीफे को स्वीकार किया जाए या नहीं. बता दें कि तीन अप्रैल को तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ लाए अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने और नेशनल असेंबली के अध्यक्ष के चुनाव को 16 से 22 अप्रैल के बीच टालने का फैसला करने की वजह से सूरी को आलोचना का सामना करना पड़ा है. वहीं, शहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री बनने से ठीक पहले 11 अप्रैल को खान की पार्टी के सदस्यों ने सदन से सामूहिक रूप से इस्तीफा देने का फैसला किया था.

पूर्व प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ नेशनल असेंबली अध्यक्ष नियुक्त

उधर, खबर यह भी है कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ नेशनल असेंबली का नया अध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया है. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नेता अशरफ (71) को शुक्रवार को निर्विरोध सदन का अध्यक्ष चुना गया था, क्योंकि दोपहर 12 बजे तक की समयसीमा खत्म होने तक किसी भी अन्य उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें