1. home Home
  2. world
  3. north korea tests successful hypersonic missile prt

किम जोंग उन के इस नए प्रयोग से अमेरिका डरा, सिर्फ डेढ़ घंटे में मिसाइल अटैक कर सकता है उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया ने टेस्ट को लेकर कहा है कि उसने हाइपरसोनिक मिसाइल (Hypersonic Missile) का परीक्षण किया है. जो सफल रहा है. दुनिया को अपनी ताकत दिखाने में जुटा उत्तर कोरिया ने एक ही सप्ताह में दो बार मिसाइल टेस्ट किया.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
उत्तर कोरिया ने किया हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण
उत्तर कोरिया ने किया हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण
@nktpnd, Twitter

हथियारों की दौड़ में जुटा उत्तर कोरिया (North Korea) और उसका तानाशाह किम जोंग उन एक से एक खतरनाक हथियार विकसित करने में लगा है. इसी कड़ी में उत्तर कोरिया ने बीते दिन एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया. वहीं, उत्तर कोरिया ने टेस्ट को लेकर कहा है कि उसने हाइपरसोनिक मिसाइल (Hypersonic Missile) का परीक्षण किया है. जो सफल रहा है. दुनिया को अपनी ताकत दिखाने में जुटा उत्तर कोरिया ने एक ही सप्ताह में दो बार मिसाइल टेस्ट किया.

मिसाइल टेस्ट को लेकर उत्तर कोरिया का कहना है कि जिस मिसाइल का टेस्ट हुआ वो एक हाइपरसोनिक हथियार था और उसने सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य पर निशाना साधा है. उत्तर कोरिया के इस कदम के बाद जापान और दक्षिण कोरिया की चिंता बढ़ गई है. तो इधर उत्तरी कोरिया की सरकारी मीडिया ने इसे हाइपरसोनिक मिसाइल बताते हुए सफल परीक्षण करार देते हुए बताया कि इस तरह की मिसाइल का पहला परीक्षण गत सितंबर में भी किया गया था.

बैलिस्टिक मिसाइलें से इतर हाइपरसोनिक हथियार कम ऊंचाई पर लक्ष्य की ओर उड़ान भरते हैं. इसकी गति भी बैलिस्टिक मिसाइल की अपेक्षा काफी तेज होती है. ये ध्वनि से पांच गुना अधिक रफ्तार से उड़ान भर सकती हैं. इनकी गति 6200 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है. गौरतलब है कि उत्तर कोरिया साल 2019 से ही बृहत हथियार कार्यक्रम में जुटा हुआ है. इसके अलावा वो अपनी परमाणु क्षमता भी बढ़ाने में भी लगा हुआ है. देश को आत्मनिर्भर बनाने के चक्कर में उत्तर कोरिया जी-जान से हथियारों की होड़ में जुटा है.

उत्तर कोरिया ने हाल ही में तकरीबन 1500 किलोमीटर की क्षमता वाली क्रूज मिसाइलों का परीक्षण किया था. इसके बाद उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट कर लिया. यानी जिस दूरी को कवर करने में क्रूस मिसाइल को 2 घंटे से भी ज्यादा समय लगता था उसे बैलिस्टिक मिसाइल मिनटों में पूरी कर लेंगी. इसके अलावा उत्तर कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रम को भी विस्तार देने में लगा है.

कितना शक्तिशाली है उत्तर कोरिया का मिसाइल: उत्तर कोरिया के मिसाइल को लेकर दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ का बयान आया है कि, उत्तर कोरिया ने उत्तरी जागांग प्रांत से बैलिस्टिक मिसाइल दागी होगी. उन्होंने कहा कि ये मिसाइल 700 किलोमीटर की दूरी पर उसके पूर्वी तट के नजदीक समुद्र में गिरी. मिसाइल ने यह दूरी अधिकतम 10 मैक की गति से तय की. उन्होंने ये भी कहा यह मिसाइल पिछली बार के किए परीक्षण की तुलना में अधिक उन्नत है.

भाषा इनपुट के साथ

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें