1. home Hindi News
  2. world
  3. monkeypox dg who says the outbreak of monkeypox is unusual concerning smb

Monkeypox: मंकीपॉक्स का प्रकोप असामान्य और चिंताजनक, WHO की आपातकालीन बैठक में होगा आकलन

मंकीपॉक्स वायरस इंग्लैंड के अलावा स्पेन, पुर्तगाल जैसे कई देशों में भी फैल गया है. इन सबके बीच, डीजी WHO ने कहा है कि मंकीपॉक्स का प्रकोप असामान्य और चिंताजनक है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Monkeypox: WHO ने आपातकालीन बैठक आयोजित करने का लिया फैसला
Monkeypox: WHO ने आपातकालीन बैठक आयोजित करने का लिया फैसला
Twitter

Monkeypox: दुनियाभर के कई देश अभी भी कोरोना महामारी से उबरने के प्रयास में जुटे है. वहीं, एक नए वायरस ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. मंकीपॉक्स नाम का यह वायरस इंग्लैंड के अलावा स्पेन, पुर्तगाल जैसे कई देशों में भी फैल गया है. इन सबके बीच, डीजी, डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि मंकीपॉक्स का प्रकोप असामान्य और चिंताजनक है. इस कारण से मैंने अगले सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमों के तहत आपातकालीन समिति को बुलाने का फैसला किया है. ताकि यह आकलन किया जा सके कि क्या यह प्रकोप अंतरराष्ट्रीय चिंता के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का प्रतिनिधित्व करता है.

ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के सामने आए 104 और मामले

बताते चलें कि ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने देश में मंकीपॉक्स के 104 अन्य मामलों का पता लगाया है और इसके मामले अब अफ्रीका से बाहर भी सामने आ रहे हैं. ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने सोमवार को कहा कि अब देश भर में मंकीपॉक्स के 470 मामले सामने हैं, जिनमें से अधिकांश समलैंगिक या बाइसेक्सुअल पुरुषों में हैं. वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि कोई भी व्यक्ति संक्रमण की चपेट आ सकता है यदि वह मंकीपॉक्स से संक्रमित किसी व्यक्ति के शारीरिक संपर्क में आता है.

अधिकतर संक्रमित पुरुष

ब्रिटेन के आंकड़ों के अनुसार, अब तक 99 प्रतिशत संक्रमण के मामले पुरुषों में हुए हैं और अधिकांश मामले लंदन में हैं. पिछले हफ्ते विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा था कि 28 देशों से मंकीपॉक्स के 1285 मामले सामने आए हैं, जहां मंकीपॉक्स को स्थानिक नहीं माना जाता था. अफ्रीका के बाहर कोई मौत की सूचना नहीं मिली है. ब्रिटेन के बाद सबसे ज्यादा मामले स्पेन, जर्मनी और कनाडा में सामने आए हैं.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें