1. home Hindi News
  2. world
  3. liquor sale will be ban in south africa on easter president ramaphosa announced to stop coronas third wave vwt

ईस्टर पर दक्षिण अफ्रीका में नहीं बिकेगी शराब, कोरोना की तीसरी लहर रोकने के लिए राष्ट्रपति रामफोसा ने किया ऐलान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा.
दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा.
फाइल फोटो.

जोहानिसबर्ग : कोरोना महामारी की तीसरी लहर को रोकने के लिए दक्षिण अफ्रीका में शुक्रवार से शुरू होने वाले ईस्टर पर शराब की बिक्री नहीं की जाएगी. मीडिया की खबरों में कहा जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका कोरोना को फैलने से रोकने के लिए शुक्रवार से शुरू हो रहे चार दिवसीय ईस्टर सप्ताहांत पर शराब की बिक्री पर पाबंदी लगाएगा. इसके साथ ही, धार्मिक समारोहों के लिए एकत्रित होने वाले लोगों की संख्या भी सीमित करेगा. राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने यह घोषणा की है.

गौरतलब है कि सप्ताहांत ईसाई और यहूदी समुदयों के लिए बड़े धार्मिक समारोहों में लाखों लोगों के शामिल होने की संभावना है. इससे कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर शुरू होने की आशंका को लेकर सरकार चिंतित है. राष्ट्रपति रामफोसा ने एक राष्ट्रव्यापी प्रसारण में कहा कि शराब पीकर गैर जिम्मेदाराना व्यवहार करने को ध्यान में रखते हुए हम ईस्टर सप्ताहांत पर कुछ पाबंदियां लगाएंगे. शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को शराब की बिक्री पर पाबंदी रहेगी. बार और रेस्तरां में मादक पेय बेचे जा सकेंगे, लेकिन ये रात 11 बजे बंद हो जाएंगे.

रामफोसा ने आगे कहा कि किसी स्थान के भीतर धार्मिक समारोह में अधिकतम 250 लोगों के एकत्रित होने की मंजूरी होगी, जबकि बाहर होने वाले कार्यक्रमों में 500 लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति होगी. रामफोसा ने यह घोषणा तब की है, जब उन्होंने मंगलवार को स्वास्थ्य विशेषज्ञों और धार्मिक नेताओं से कोरोना की नई लहर को फैलने से रोकने के तरीकों पर चर्चा की.

इसके साथ ही, राष्ट्रपति रामफोसा दक्षिण अफ्रीका के उन सभी नागरिकों से धार्मिक सभाओं में भाग न लेने का अनुरोध किया, जो कोरोना के लिहाज से संवेदनशील हैं, जैसे कि बुजुर्ग और अन्य बीमारियों से पीड़ित लोग. रामफोसा ने कहा कि अगले 15 दिनों में समारोहों में लोगों की संख्या को लेकर उठाए कदमों की समीक्षा की जाएगी.

उन्होंने कहा कि हम स्थिति पर करीब से नजर रखेंगे और बीमारी के फिर से फैलने के किसी भी संकेत पर तेजी से प्रतिक्रिया देंगे. अब पहले के मुकाबले कहीं अधिक सतर्कता बरतने की आवश्यकता है. दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के 15 लाख से अधिक मामले आ चुके हैं, जो अफ्रीका में सबसे अधिक मामले हैं. इस देश में महामारी से 52,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें