1. home Hindi News
  2. world
  3. lieutenant general mohan subramanian of india appointed as force commander of un mission in south sudan slt

भारत के लेफ्टिनेंट जनरल मोहन सुब्रमण्यम बने UNMISS के नए फोर्स कमांडर, एंटोनियो गुटेरेस ने की घोषणा

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत के लेफ्टिनेंट जनरल मोहन सुब्रमण्यम को दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (यूएनएमआईएसएस) के अपने नए फोर्स कमांडर के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mohan Subramanian
Mohan Subramanian
Twitter

भारत के लेफ्टिनेंट जनरल मोहन सुब्रमण्यम (Lieutenant General Mohan Subramanian) को दक्षिण सूडान (यूएनएमआईएसएस) में संयुक्त राष्ट्र मिशन के फोर्स कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (United Nations Secretary-General António Guterres) ने बुधवार को इसकी घोषणा की. आपको बता दें कि लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम भारत के लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनिकर का स्थान लेंगे.

सुब्रमण्यम ने भारतीय सेना में लंबे समय तक किया काम

लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम का 36 वर्षों से अधिक समय तक फैले भारतीय सेना के साथ एक विशिष्ट सैन्य कैरियर है. हाल ही में, उन्होंने मध्य भारत में जनरल ऑफिसर कमांडिंग, मिलिट्री रीजन (ऑपरेशनल एंड लॉजिस्टिक रेडीनेस जोन) के रूप में कार्य किया, सेना की परिचालन और रसद तैयारियों में योगदान दिया. लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम के पास रक्षा और प्रबंधन अध्ययन के साथ-साथ सामाजिक विज्ञान में दो मास्टर ऑफ फिलॉसफी डिग्री हैं. तमिल के अलावा, वह अंग्रेजी और हिंदी में धाराप्रवाह है.

मोहन सुब्रमण्यम इन जगहों पर दे चुके हैं सेवा

इससे पहले, उन्होंने रक्षा मंत्रालय (सेना) (2019-2021) के एकीकृत मुख्यालय में खरीद और उपकरण प्रबंधन के लिए अतिरिक्त महानिदेशक, स्ट्राइक इन्फैंट्री डिवीजन (2018-2019) के डिप्टी जनरल ऑफिसर कमांडिंग के रूप में कार्य किया. इन्फैंट्री डिवीजन (2015-2016), एक माउंटेन ब्रिगेड के कमांडर (2013-2014) भारतीय सशस्त्र बलों के भीतर अन्य नियुक्तियों के बीच. लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम ने वियतनाम, लाओस और कंबोडिया (2008-2012) में भारत के रक्षा अताशे के रूप में और 2000 में सिएरा लियोन में संयुक्त राष्ट्र मिशन के साथ एक कर्मचारी अधिकारी के रूप में कार्य किया.

मोहन सुब्रमण्यम ने यहां से की है पढ़ाई

डीएसएससी के अनुसार, लेफ्टिनेंट जनरल मोहन सुब्रमण्यम को 1986 में कोर ऑफ आर्मी एयर डिफेंस में कमीशन किया गया था. उन्हें अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है. उन्होंने तमिलनाडु के अमरावतीनगर में सैनिक स्कूल, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून में पढ़ाई किया. वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन, आर्मी वॉर कॉलेज, महू में हायर कमांड कोर्स और लोक प्रशासन में उन्नत व्यावसायिक कार्यक्रम, भारतीय लोक प्रशासन संस्थान, नई दिल्ली से स्नातक भी हैं. उनके पास रक्षा और प्रबंधन अध्ययन के साथ-साथ सामाजिक विज्ञान में एमफिल की डिग्री है और उन्होंने रक्षा और सामरिक अध्ययन, मानवाधिकार और लोक प्रशासन में कार्यक्रम पूरा किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें