1. home Home
  2. world
  3. islamic state claimed responsibility for a rocket attack on kabul airport on monday smb

इस्लामिक स्टेट ने ली काबुल एयरपोर्ट पर रॉकेट हमले की जिम्मेदारी, यूएस एयर डिफेंस सिस्टम ने किया था नाकाम

Rocket Attack On Kabul Airport इस्लामिक स्टेट से जुड़े संगठन ने काबुल में एयरपोर्ट पर सोमवार को हुए रॉकेट हमलों की जिम्मेदारी ली है. यह हमला काबुल एयरपोर्ट के पास स्थित सलीम कारवां इलाके में हुआ था. अमेरिकी सैनिकों की युद्धग्रस्त देश से वापसी के दौरान हुए इस हमले कम से कम 6 कत्युषा रॉकेट दागे गए थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
काबुल एयरपोर्ट पर रॉकेट हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली
काबुल एयरपोर्ट पर रॉकेट हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली
pti file

Rocket Attack On Kabul Airport इस्लामिक स्टेट से जुड़े संगठन ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एयरपोर्ट पर सोमवार को हुए रॉकेट हमलों की जिम्मेदारी ली है. यह हमला काबुल एयरपोर्ट के पास स्थित सलीम कारवां इलाके में हुआ था. अमेरिकी सैनिकों की युद्धग्रस्त देश से वापसी के दौरान हुए इस हमले कम से कम छह कत्युषा रॉकेट दागे गए थे.

आतंकियों द्वारा दागे गए रॉकेट काबुल एयरपोर्ट के करीब गिरे थे. आतंकवादी संगठन की मीडिया इकाई अमाक न्यूज एजेंसी ने हमले की जिम्मेदारी संबधी दावे किए है. हालांकि, घटना की विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है. अमेरिकी सेना (US Army) ने इस हमले को लेकर कहा था कि पांच रॉकेटों ने सोमवार सुबह एयरपोर्ट को निशाना बनाया और क्षेत्र में अमेरिकी सेना के जवानों ने उन्हें रोकने के लिए एक रक्षात्मक प्रणाली का इस्तेमाल किया. उन्होंने कहा कि इस हमले ने अमेरिकी सेना के सी-17 कार्गो जेट को हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उड़ान भरने और उतरने से नहीं रोका.

रॉयटर्स को अधिकारियों ने बताया कि शुरुआती रिपोर्ट्स में अमेरिकियों के हताहत होने की जानकारी नहीं है. हालांकि, इसमें बदलाव भी हो सकता है. इससे पूर्व काबुल में एएफपी के पत्रकारों ने बताया कि उन्हें चारों ओर रॉकेट उड़ने की आवाज सुनाई दी. एएफपी ने बताया कि एयरपोर्ट के पास रहने वाले लोगों ने बताया कि उन्होंने मिसाइल डिफेंस सिस्टम को एक्टिवेट होते हुए सुना और एयरपोर्ट के पास धुएं का गुबार उठते हुए भी देखा गया. इस संबंध में पहले ही चेतावनी दी हुई है कि आईएसआईएस-के (ISIS-K) काबुल एयरपोर्ट पर रॉकेट हमला करने की फिराक में है.

गौरतलब है कि रविवार को एक अमेरिकी ड्रोन हमले के जरिए कई सारे आत्मघाती हमलावरों को मौत के घाट उतार दिया गया. इनके संबंध इस्लामिक स्टेट के साथ थे. ये हमलावर काबुल एयरपोर्ट पर हमला करने की योजना बना रहे थे. एक अमेरिकी अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. इससे पहले इस्लामिक स्टेट ने गुरुवार को काबुल एयरपोर्ट के एक एंट्री गेट पर आत्मघाती हमला किया था, जिसमें 169 अफगानों और 13 अमेरिकी सैनिकों की मौत हुई थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें