1. home Hindi News
  2. world
  3. india china news india beat china in united state ecosoc becomes member of commission on status of women for next four years upl

विश्व के सबसे बड़े मंच पर भारत ने चालबाज चीन को पछाड़ा, अब अगले 4 साल तक बनी रहेगी कसक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
यूएन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति
यूएन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति
Twitter

India china news, ECOSOC, Women empowerment: लद्दाख में एलओसी पर जारी तनाव के बीच भारत ने विश्व के सबसे बड़े मंच पर चालबाज चीन को पटखनी दी है. भारत को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के आर्थिक और सामाजिक परिषद की एक संस्था यूनाइटेड नेशन के कमीशन ऑफ स्टेटस ऑफ वूमेन के सदस्य के रूप में चुना गया है. यह आयोग महिलाओं की स्थिति पर काम करता है.

यूएन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने यह जानकारी दी है. एएनआई के मुताबिक, भारत, अफगानिस्तान और चीन ने कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वूमेन के लिए चुनाव लड़ा था. इसमें भारत और अफगानिस्तान ने 54 सदस्यों के साथ मतदान में जीत हासिल की, जबकि चीन को करारी हार का सामना करना पड़ा है.

तिरुमूर्ति ने ट्वीट कर कहा कि भारत प्रतिष्ठित ईसीओएसओसी निकाय में सीट जीत गया है. भारत को कमीशन ऑफ स्टेटस ऑफ वूमेन का सदस्य चुना गया. यह हमारे लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता का एक महत्वपूर्ण समर्थन है. हम समर्थन के लिए सभी सदस्य देशों को धन्यवाद देते हैं.

गौरतलब है कि इस साल प्रसिद्ध बीजिंग वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस की 25वीं सालगिरह मनाई जा रही है और इसी दौरान चीन को करारा झटका भी लगा है. भारत इस आयोग का अगले चार साल तक (2021 से 2025) सदस्य बना रहेगा. इसका मतलब ये की अगले चार साल तक चीन की कसक बनी रहेगी.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें