1. home Home
  2. world
  3. facebook instagram whatsapp down know why facebook employees couldnt enter headquarters during six hours outage smb

Facebook Whatsapp Instagram Outage: ऑफिस में एंट्री भी नहीं कर पा रहे थे कर्मचारी, जानिए क्यों

Facebook Outage सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम (Facebook, WhatsApp, Instagram) की सेवाएं फिर से बहाल हो चुकी है. फेसबुक के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी आउटेज सोमवार की रात देखने को मिली, जब व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम करीब 6 घंटे तक पूरी दुनिया में ठप रहे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Facebook Whatsapp Instagram Outage
Facebook Whatsapp Instagram Outage
fb

Facebook Outage सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम (Facebook, WhatsApp, Instagram) की सेवाएं फिर से बहाल हो चुकी है. फेसबुक के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी आउटेज सोमवार की रात देखने को मिली, जब व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम करीब 6 घंटे तक पूरी दुनिया में ठप रहे. वहीं, फेसबुक की ओर से कहा गया है कि कंफिग्रेशन के दौरान यह आउटेज हुई थी, जिसे ठीक करने के लिए कोई सुराग ही नहीं मिल रहा था.

बता दें कि भारतीय समयानुसार सोमवार की रात करीब 9.15 बजे पूरी दुनिया में फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के सर्वर अचानक से डाउन हो गए. जिससे यूजर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. करीब 6 घंटे के बाद भी यूजर्स इन तीनों प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे. फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के इस आउटेज के दौरान फेसबुक के कर्मचारी ऑफिस में एंट्री भी नहीं कर पा रहे थे. सभी एंट्री गेट का एक्सेस खत्म हो गया था.

न्यूयॉर्क टाइम्स की टेक्नोलॉजी रिपोर्टर शीरा फ्रेंकेल ने ट्वीट करके कहा है कि फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम की सेवाएं बंद होने के दौरान फेसबुक के कर्मचारी अपने ऑफिस में भी घुस नहीं पा रहे थे. एंट्री गेट के एक्सेस ने काम करना बंद कर दिया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि आउटेज के दौरान चेक करने आए फेसबुक के कर्मचारी ऑफिस के बाहर ही खड़े रहे गए. दरअसल, दरवाजा खोलने वाले उनके बैज काम नहीं कर रहे थे और कई कर्मचारी कॉन्फ्रेंस रूम में भी नहीं जा सके.

एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि दुनिया भर में छह घंटे Instagram, Messenger, Whatsapp सहित इसके सभी प्लेटफॉर्म पर आउटेज इसके राउटर में कॉन्फिगरेशन परिवर्तन के कारण थे. दुनिया भर में आउटेज के बाद फेसबुक के कुछ कर्मचारियों ने समझाया कि वे क्या कर रहे हैं. एक कर्मचारी ने एसोसिएटेड प्रेस को इस बारे में जानकारी दी. फेसबुक के कर्मचारियों ने कहा कि उन्हें सेलफोन से कॉल करने और बाहरी ईमेल प्राप्त करने में समस्याओं का सामना करना पड़ा. साथ ही उन्हें इसका उपयोग करने के लिए भी संघर्ष करना पड़ा. जिसके बाद कर्मचारियों ने अपने काम को पूरा करने के लिए लिंक्डइन, जूम और डिस्कॉर्ड जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया.

जैसे ही फेसबुक, इंस्टाग्राम ओर व्हाट्सएप डाउन हुआ दुनिया भर के तकनीकी विशेषज्ञ इस तरह के ग्लोबल आउटेज का पता लगाने में जुट गए. एक साइबरक्राइम स्पेशलिस्ट का कहना है कि बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल (BGP) में गड़बड़ी के कारण फेसबुक के तीनों ऐप डाउन हुए थे. दरअसल, यह बीजीपी ही है जिसके कारण इंटरनेट काम कर पाता है. यह बहुत से नेटवर्क को जोड़े रखने का काम करता है. इस प्रोटोकॉल के तहत ही कई कंपनियां बता पाती हैं कि वो भी इंटरनेट पर हैं, लेकिन फेसबुक से गड़बड़ी हुई और वह बीजीपी को यह बता ही नहीं पाया कि वह भी इंटरनेट पर है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें