1. home Hindi News
  2. world
  3. covid 19 vaccine should available to all needy coronavirus can return if even one country is left united nation aml

Covid-19 वैक्सीन सभी जरूरतमंदों को मिले, एक भी देश छूटा तो लौट सकता है कोरोनावायरस : संयुक्त राष्ट्र

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Vaccine
Coronavirus Vaccine
File Photo

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र (United Nation) महासभा के अध्यक्ष तज्जानी मुहम्मद बांदे ने चेतावनी देते हुए कहा कि कोविड-19 (Coronavirus Vaccine) का टीका सभी जरूरतमंद के लिए उपलब्ध होना चाहिए क्योंकि एक भी देश के छूटने पर संक्रमण का संकट फिर से उत्पन्न हो जायेगा. संयुक्त राष्ट्र का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब दुनिया के कई बड़े देश कोरोनावायरस का टीका बनाने में जुटे हैं.

उन्होंने कहा कि समावेश कोविड-19 के टीके की अहम कुंजी है क्योंकि बिना समावेश जो पहले ही पीछे रह गये हैं, वे आगे भी रह जायेंगे और हम उस संदर्भ में शांति की गारंटी नहीं दे पायेंगे. बता दें कि विश्व भर में कोरोनावायरस के 26,773,259 मामले सामने आये हैं. इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 879,667 लोगों की मौत हो गयी है.

बांदे ने बृहस्पतिवार को एसोसिएटेड प्रेस को दिए साक्षात्कार में उन बयानों पर टिप्पणी कर रहे थे जिसमें टीके का विकास कर रही कंपनियों एवं देशों द्वारा इसे सभी के लिए उपलब्ध कराने की बात कही गयी है. उन्होंने इसे महत्वपूर्ण करार दिया.

बांदे ने कहा, ‘मेरा मानना है कि टीका उपलब्ध होने के बाद इसके खरीदने की सामर्थ्य एवं पहुंच सुनिश्चित करने के लिए नियम तय होंगे और समझौता होगा.' महासभा अध्यक्ष ने कहा कि यह विडम्बना है कि महामारी के शुरुआती आकलन कि विकासशील देश सबसे अधिक प्रभावित होंगे गलत साबित हुए हैं.

तथ्य यह है कि प्रमुख विकसित देशों के मुकाबले अफ्रीका सहित विकासशील देशों में मृत्युदर और संक्रमण की दर कहीं कम है. उन्होंने कहा, ‘यह बिलकुल मौलिक सवाल है. गरीब हो या अमीर देश, विकासशील हो या विकसित, यह मायने रखता है कि बीमारी का मुकाबला कैसे करते हैं, चाहे आप गरीब हो या अमीर.'

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें