1. home Home
  2. world
  3. coronavirus world news updates china scrambles to control school centred covid19 outbreak in fujian province smb

चीन के फुजियान प्रांत में कोरोना का कहर, दो गुना हुए संक्रमण के मामले

Covid Outbreak in Fujian Province चीन में एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे है. फूजियान प्रांत में संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि दर्ज हो रही है. चीन में फूजियान प्रांत में लगभग तीन दर्जन बच्चे अचानक कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Covid outbreak in Fujian Province China
Covid outbreak in Fujian Province China
file

Covid Outbreak in Fujian Province चीन में एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे है. फूजियान प्रांत में संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि दर्ज हो रही है. चीन में फूजियान प्रांत में लगभग तीन दर्जन बच्चे अचानक कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. न्यूक्लिक एसिड टेस्टिंग के दौरान पहली बार एक स्कूल में इसका पता चला था. जिसके बाद स्कूलों को बंद कर दिया गया. साथ ही यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिए हैं. वहीं, फुजियान के पूर्वी प्रांत में लाखों लोगों के लिए न्यूक्लिक एसिड टेस्टिंक का आदेश दिया गया है. मंगलवार शाम तक नए कोविड-19 संक्रमण के मामले दोगुना से अधिक 139 हो गया है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में पहले स्कूल केंद्रित प्रकोप के रूप में देखा जा रहा है. लगभग तीन दर्जन बच्चे अचानक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. पहली बार पिछले सप्ताह रैंडम किए गए न्यूक्लिक एसिड परीक्षण के दौरान एक स्कूल में बड़ी संख्या में एक साथ इतने बच्चों के संक्रमित होने का पता चला था. ताजा मामले अब तक तीन शहरों पुतिन, क्वानझोउ और प्रांतीय राजधानी जियामेन में सामने आए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोग पड़ोसी प्रांतों की यात्रा कर चुके हैं.

वहीं, ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, 12 साल से कम उम्र के बच्चों से जुड़े लगभग 20 मामले सामने आए हैं. लोकप्रिय पर्यटन स्थल जियामेन ने अपने 5 मिलियन नागरिकों के लिए एक शहरव्यापी न्यूक्लिक एसिड परीक्षण शुरू किया है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को घोषणा की. वहीं, समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक रिपोर्ट में कहा कि कॉलेजों, प्राथमिक और उच्च विद्यालयों और व्यावसायिक स्कूलों को अपने पाठ्यक्रम ऑनलाइन स्थानांतरित करने होंगे. जबकि किंडरगार्टन को संचालन स्थगित करने के लिए कहा गया है.

जियामेप के निवासियों को सलाह दी गई है कि जब तक आवश्यक न हो, शहर न छोड़ें और जो लोग छोड़ना चाहते हैं, उन्हें एक हरा स्वास्थ्य कोड प्रस्तुत करना होगा. जिसे प्रस्थान से पहले 48 घंटों के भीतर एक निगेटिव न्यूक्लिक एसिड परीक्षण परिणाम प्रदान करना होगा. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया है कि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए फुजियान एक्सप्रेस-वे के अधिकारियों ने पूरे प्रांत में दर्जनों एक्सप्रेस-वे टोल गेटों पर यातायात नियंत्रण लागू कर दिया है. पुतियन शहर में मंगलवार दोपहर शहर भर में न्यूक्लिक एसिड की जांच शुरू की गई है.

एक स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि सोमवार तक 85 लोगों ने पुतिन में परीक्षण किया था. जिसमें 64 पुष्ट मामले और 21 लक्ष्णविरहित वाहक शामिल थे. बताया जा रहा है कि नया प्रकोप दो महत्वपूर्ण छुट्टियों सितंबर के तीसरे सप्ताह में मध्य शरद ऋतु का त्योहार और अक्टूबर के पहले सप्ताह में सप्ताह भर चलने वाला राष्ट्रीय अवकाश के पहले आया है.

बताया जा रहा है कि बीते जुलाई के अंत से अगस्त तक के घरेलू प्रकोप ने यात्रा, पर्यटन, आतिथ्य और परिवहन क्षेत्रों को बाधित कर दिया. चीनी विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आने वाले हफ्तों में मौजूदा प्रकोप में मामलों की संख्या बढ़ने की संभावना है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने राज्य मीडिया को बताया कि प्रकोप संभवतः पूरे चीन में और अधिक क्षेत्रों में फैल जाएगा, लेकिन अक्टूबर में राष्ट्रीय दिवस की छुट्टी से पहले इसे नियंत्रण में लाया जा सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें