1. home Hindi News
  2. world
  3. corona latest news over 12000 people test positive for coronavirus after receiving pfizer vaccine israel latest update in hindi amh

Pfizer vaccine : फाइजर की वैक्‍सीन नहीं लड़ पा रही कोरोना संक्रमण से, इतने लोग हो गये पॉजिटिव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Pfizer vaccine
Pfizer vaccine
pti

क्या दवा निर्माता कंपनी फाइजर (Pfizer vaccine) का कोराना वैक्‍सीन(Corona Vaccine) कारगर नहीं है ? दरअसल यह सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि इजरायल में इस वैक्सीन के लेने के बाद भी कोरोना का संक्रमण लोगों में बना हुआ है. जानकारी के अनुसार यहां 12400 लोगों को कोरोना वैक्सीन लेने के बाद भी इस संक्रमण से छुटकारा नहीं मिला है. यहां खास बात यह है कि इनमें 69 लोग ऐसे हैं जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज ली थी.

इजरायल के स्वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन के बाद भी देश के 6.6 प्रतिशत लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं. इससे पहले कोरोना महामारी की नेशनल कोर्डिनेटर नेटमैन एश ने कहा था कि फाइजर का कोराना वैक्‍सीन उतना प्रभावी नहीं है जितनी उम्मीद हमने इसको लेकर की थी.

आपको बता दें कि पुर्तगाल की एक नर्स को कोराना संक्रमण ने चपेट में ले लिया था जिसके बाद उन्हें यह वैक्सीन दी गई. इस वैक्सीन के लगने के बाद नर्स की मौत हो गई. यहां चर्चा कर दें कि इजरायल में कोरोना वैक्सीन अभियान की शुरूआत 19 दिसंबर को हुई है. देश के करीब 25 प्रतिशत लोगों को अबतक वैक्सीन लगाई जा चुकी है. 3.5 प्रतिशत लोगों को दूसरा डोज भी लगाया जा चुका है.

फाइजर से करार : कोरोना वायरस की महामारी से अपने लोगों को बचाने के लिए वैक्सीनेशन में आगे बढ़ने के बाद इजरायल ने दवा निर्माता कंपनी फाइजर से करार किया है. इस समझौते से समर्थक लोगों का कहना है कि इससे इजरायल अपनी अधिकतर आबादी का टीकाकरण करने वाला पहला देश बन सकता है.

फाइजर का टीका 95 प्रतिशत तक प्रभावी : यहां चर्चा कर दें कि फाइजर टीके को जर्मन सहयोगी बायोएनटेक के साथ मिलकर विकसित किया गया है और अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन और यूरोपीय संघ ने इसके आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है. बताया जा रहा है कि फाइजर का टीका 95 प्रतिशत तक प्रभावी है.

वैक्सीन के साइड इफेक्ट : इधर, इजरायल में कोरोना वायरस वैक्सीन के साइड इफेक्ट का हैरान करने वाला मामला प्रकाश में आया है. कोरोना वैक्सीन लगने के बाद 13 लोगों को फेशियल पैरालिसिस (आधे चेहरे का लकवा) हो गया. इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस तरह के साइड इफेक्ट रिपोर्ट की तुलना में काफी अधिक लोगों को हो सकते हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें