1. home Hindi News
  2. world
  3. china bird flu case 2021 sichuan reports human case of h5n6 bird flu smb

चीन में मिला बर्ड फ्लू के H5N6 स्ट्रेन से संक्रमित मरीज, कोरोना महामारी के बीच नई बीमारी ने बढ़ाई टेंशन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bird Flu in China
Bird Flu in China
Social Media

H5N6 Bird Flu Case In China कोरोना महामारी के बीच चीन के दक्षिण पश्चिमी हिस्से में बर्ड फ्लू के H5N6 स्ट्रेन से संक्रमित एक मरीज मिला है. इस बीमारी ने चीन की टेंशन बढ़ा दी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बर्ड फ्लू के H5N6 स्ट्रेन से संक्रमित 55 साल का यह मरीज चीन के बाझोंग शहर का रहने वाला है.बाझोंग शहर सिचुआन प्रांत में स्थित है. मरीज को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. कोरोना वायरस महामारी के बीच इस नई बीमारी ने यहां के लोगों की चिंता बढ़ा दी है.

मिल रही जानकारी के मुताबिक, मरीज को बुखार आया था. जिसके बाद उसकी जांच की गई और वह बर्ड फ्लू के एच5एन6 स्ट्रेन से संक्रमित पाया गया. वहीं, विशेषज्ञों के हवाले से बताया जा रहा गया है कि यह बीमारी इंसानों में बड़े स्तर पर नहीं फैल रही है. हालांकि, चीनी रिपोर्ट में इसको लेकर ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है. बताया जा रहा है कि एच5एन6 वायरस कई संभावित खतरनाक फ्लू वेरिएंट में से एक है और इसे वैज्ञानिकों ने पोल्ट्री या पकड़े गए एवं मृत जंगली पक्षियों में वर्षों से मिलने की जानकारी दी है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लाओस में वायरस का पहला मामला मिला था. बाद में चीन और अन्य देशों से भी इसके फैलने की खबर आई. एशिया में 2014 से अब तक बर्ड फ्लू के एच5एन6 वायरस के 32 मामलों की पुष्टि हुई है और 19 लोगों की मौत होने की बात सामने आयी है. उल्लेखनीय है कि बीते साल चीन में वैज्ञानिकों की एक टीम ने बताया था कि एच1एन1 स्वाइन फ्लू वायरस का एक नया स्ट्रेन सुअर वाले फार्मों में फैल रहा है और एक और महामारी से बचने के लिए इसे तुरंत नियंत्रित किया जाना चाहिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें