1. home Hindi News
  2. world
  3. chhath puja 2020 chhath puja celebration in america usa and london photos and video viral in social media you see video upl

Chhath Puja 2020: कोरोना काल में सात समंदर पार भी महापर्व छठ की दिखी धूम, फोटो-वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल, आप भी देखें Video

लोक आस्था का महापर्व छठ केवल देश में ही पूरी आस्था के साथ नहीं मनाया गया बल्कि सात समंदर पार भी छठ पर्व की धूम दिखी. अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड आदि देशों में बसे भारतीय मूल के लोगों ने इस बार भी पूरी आस्था के साथ छठ मनाया.

By Agency
Updated Date
अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड आदि देशों में बसे भारतीय मूल के लोगों ने इस बार भी पूरी आस्था के साथ  छठ मनाया.
अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड आदि देशों में बसे भारतीय मूल के लोगों ने इस बार भी पूरी आस्था के साथ छठ मनाया.
Twitter

Chhath Puja 2020: लोक आस्था का महापर्व छठ केवल देश में ही पूरी आस्था के साथ नहीं मनाया गया बल्कि सात समंदर पार भी छठ पर्व की धूम दिखी. अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड आदि देशों में बसे भारतीय मूल के लोगों ने इस बार भी पूरी आस्था के साथ छठ मनाया. उनका फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर खूब साझा हो रहा है.

अमेरिका में मुख्य रूप से बिहार, झारखंड एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश के भारतीय-अमेरिकियों ने सूर्य भगवान की पूजा कर छठ पर्व मनाया. ऐतिहासिक पोटोमैक नदी, न्यूजर्सी में झील और मकानों में बने अस्थायी जलाशयों समेत देशभर में विभिन्न जलाशयों पर समुदाय के सदस्यों ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के मद्देनजर सामाजिक दूरी के नियम का पालन सुनिश्चित करते हुए छठ पूजा की. सैंकड़ों भारतीय-अमेरिकी श्रद्धालुओं ने शुक्रवार को सूर्यास्त और शनिवार को सूर्योदय की पूजा समेत त्योहार से जुड़े सभी कार्यक्रम जूम और अन्य सोशल मीडिया मंचों पर देखे.

छठ मुख्य रूप से बिहार, झारखंड एवं उत्तर प्रदेश में मनाया जाने वाला प्राचीन हिंदू त्योहार है. इस दौरान लोग व्रत रखते हैं, नदियों में स्नान करते हैं और सूर्य भगवान की पूजा करते है. चार दिन तक मनाया जाने वाला यह त्योहार शनिवार सुबह समाप्त हुआ. भारतीय-अमेरिकी कृपा सिंह ने कहा कि पोटोमैक नदी में एक समय पर 25 लोग ही मौजूद रहे और परिवार के सदस्यों ने एक दूसरे से सामाजिक दूरी बनाए रखी.

छठ पूजा को देखने के लिए परिसर पर आए लोगों ने भी दूरी बनाए रखी. पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर सिंह अपनी पत्नी अनीता के साथ 2006 से वाशिंगटन डीसी के वर्जिनिया उपनगर में पोटोमैक नदी के किनारे छठ पूजा मनाते आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि खरना से लेकर सुबह अर्घ्य देने तक का पूरा कार्यक्रम उन लोगों के लिए जूम और फेसबुक पर प्रसारित किया गया जो महामारी के कारण इसमें शामिल नहीं हो पाए.

इसे भारत और नेपाल में रह रहे उनके परिवारों के लिए भी प्रसारित किया गया. ‘बिहार झारखंड एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका' ने लगातार चौथे साल न्यूजर्सी के मोनरे स्थित थॉमसन पार्क में छठ पूजा मनाई. इस समारोह में न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्यदूत, रणधीर जायसवाल और उप महावाणिज्यदूत शत्रुघ्न सिन्हा भी शामिल हुए. पेनसिल्वेनिया, फ्लोरिडा और टेक्सास में भी छठ पूजा मनाई गई.

Posted by: utpal kant

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें