1. home Hindi News
  2. world
  3. cat coronavirus coronavirus cat test positive cat owner corona positive

इंग्लैंड में एक पालतू बिल्ली को हुआ कोरोना, अपने मालिक की वजह से हुई संक्रमित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इंग्लैंड में एक पालतू बिल्ली कोरोना संक्रमित पाई गयी है, यह देश में कोरोना पॉजिटिव पाये जाने वाला पहला जानवर है
इंग्लैंड में एक पालतू बिल्ली कोरोना संक्रमित पाई गयी है, यह देश में कोरोना पॉजिटिव पाये जाने वाला पहला जानवर है
twitter

इंग्लैंड में एक पालतू बिल्ली कोरोना संक्रमित पाई गयी है, यह देश में कोरोना पॉजिटिव पाये जाने वाला पहला जानवर है, लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों का इस पर कहना है कि इस बात के अभी कोई सबूत नहीं मिले हैं कि इससे संक्रमण आगे भी फैला हो. लंदन के पास सरे (Surrey) में इस महीने की शुरुआत में लैब टेस्ट के बाद ब्रिटेन के मुख्य वेटरनिटी ऑफिसर द्वारा मामले की पुष्टि की गई थी.

अधिकारियों का यह भी कहना है कि इस बात के सभी मौजूद साक्ष्य से ये संकेत मिले हैं कि बिल्ली अपने मालिक से संक्रमित हुई जिसका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया था. वहीं पर्यावरण मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि जानवर का कोरोना इंफ्केशन वाला यह इस तरह का पहला मामला है, लेकिन इस बात के अभी कोई प्रमाण अभी सामने नहीं आए हैं कि जानवर बीमारी के संचरण में शामिल था या बीमारी उससे आगे भी ट्रांसफर हुई है.

पॉजिटिव मिली बिल्ली का शुरूआत में एक प्राइवेट वेटेनरी डॉक्टर द्वारा इलाज किया गया था जिसमें वो फेलिन हर्पीस वायरस का सिकार मिली थी. लेकिन बाद में जब उस बिल्ली का कोरोना टेस्ट कराया गया तो वो कोरोना संक्रमित पायी गयी. चीफ वेटरनिटी ऑफिसर क्रिस्टीन मिडिलमिस का कहना है कि इस बात के अभी कोई प्रमाण नहीं मिले हैं कि पालतू जानवर के माध्यम से मनुष्य में यगह वायरस पहुंचता है.

आपको बता दें कि भले ही ब्रिटेन में इस तरह के जानवार का मामला हो लेकिन जानवरों के वायरस विकसित करने का यह मामला पहले भी कई और देशों से आ चुका है. इससे पहले अमेरिका, हांगकांग से इस, तरह की खबरें आ चुकी है. जबकि बेल्जियम में भी इस तरह का मामला आ चुका है. लेकिन अगर हम वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की रिपोर्ट को मान कर चलें तो उसके मुताबिक इस बात का कोई एविडेंस नहीं है कि कुत्ता, बिल्ली या कोई और पालतू जानवर कोरोना वायरस को खुद से दूसरे में ट्रांसफर करता हो.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें