1. home Hindi News
  2. world
  3. britain refuses new restrictions amid omicron threat queen elizabeth merry christmas celebration mtj

ओमिक्रॉन संकट: ब्रिटिश सरकार का लॉकडाउन से इंकार, पुत्र-पुत्रवधु के साथ क्रिसमस मनायेंगी महारानी एलिजाबेथ

ओमिक्रॉन संकट के बावजूद ब्रिटेन की सरकार ने क्रिसमस से पहले नयी पाबंदी लगाने से इंकार कर दिया है. वहीं, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय इस बार अपने पुत्र चार्ल्स और उनकी पत्नी के साथ सादगी से क्रिसमस मनायेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
क्रिसमस पर महारानी के साथ नहीं होंगे बेटी-दामाद
क्रिसमस पर महारानी के साथ नहीं होंगे बेटी-दामाद
Prabhat Khabar

लंदन: ब्रिटेन (Britain) में ओमिक्रॉन वैरिएंट के संकट (Omicron Variant Crisis) के बावजूद सरकार ने क्रिसमस से पहले नयी पाबंदियां (New Restrictions) या लॉकडाउन (Covid-19 Lockdown) लगाने से इंकार कर दिया है. साथ ही खबर है कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) द्वितीय अपने पुत्र एवं पुत्रवधु के साथ क्रिसमस का त्योहार मनायेंगी.

क्लैयरेंस हाउस ने बृहस्पतिवार को बताया कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (95) अपने पुत्र एवं उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स और बहु कैमिला के साथ क्रिसमस (Merry Christmas) मनायेंगी. महारानी ने ओमिक्रॉन वैरिएंट के चलते कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण में तेजी के बीच अपने सैंड्रिगम एस्टेट पर पारंपरिक क्रिसमस समारोह को रद्द कर दिया था.

अब कहा गया है कि 25 दिसंबर 2021 (शनिवार) को विंडसर कैसल पैलेस में पहले की तुलना में सादगी के साथ क्रिसमस का त्योहार मनाया जायेगा, जहां प्रिंस ऑफ वेल्स चार्ल्स और उनकी पत्नी डचेज ऑफ कॉर्नवॉल कैमिला पार्कर भी मौजूद रहेंगी. प्रिंस के कार्यालय क्लैयरेंस हाउस के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘प्रिंस ऑफ वेल्स और डचेज ऑफ कॉर्नवॉल क्रिसमस के दिन महारानी के साथ होंगे.’

महारानी की बेटी प्रिंसेज एन्नी इस मौके पर मौजूद नहीं रहेंगी, क्योंकि उनके पति एडमिरल सर टिमोथी लॉरेंस बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये. वे दोनों अब कोरेंटिन में हैं. राजपरिवार आमतौर पर नॉरफोक में अपने सैंड्रिगम एस्टेट में सेंट मैरी मैगडैलीन चर्च में क्रिसमस मनाता है.

राजपरिवार के सदस्यों की एक झलक पाने के लिए बड़ी संख्या में शुभेच्छु वहां पहुंचते हैं. लेकिन, पिछले सप्ताह स्पष्ट कर दिया गया था कि महारानी ने कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के चलते इन कार्यक्रमों को रद्द करने का ‘व्यक्तिगत फैसला’ किया है.

कोरोना महामारी की वजह से महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने पिछले साल भी विंडसर कैसल में पति ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग के साथ क्रिसमस मनाया था. उनके पति का अप्रैल में निधन हो गया.

ब्रिटिश सरकार का नयी पाबंदियों से इंकार

ब्रिटेन की सरकार ने कहा है कि वह क्रिसमस तक कोविड-19 से जुड़ी नयी पाबंदियां नहीं लगायेगी. सरकार ने ओमिक्रॉन वैरिएंट की गंभीरता पर शुरुआती अध्ययनों को उत्साहजनक बताया है. स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा कि अध्ययनों से पता चलता है कि कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप की तुलना में ओमिक्रॉन से संक्रमित होने पर अस्पताल में भर्ती होने की कम संभावना है, जो उत्साजनक खबर है.

साथ ही उन्होंने कहा कि अब तक यह बहुत स्पष्ट नहीं है कि यह खतरा कितना घटा है. ब्रिटिश स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ओमिक्रॉन पर नये आंकड़े प्रकाशित करने वाली है. यह इंपीरियल कॉलेज लंदन और स्कॉटिश अनुसंधानकर्ताओं के अध्ययन पर आधारित है. इन दो अध्ययनों में यह पाया गया था कि ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत डेल्टा स्वरूप के मरीजों की तुलना में 20 से 68 प्रतिशत के बीच है.

दक्षिण अफ्रीका से मिले ये आंकड़े

दक्षिण अफ्रीका के आंकड़ों में भी पाया गया है कि ओमिक्रॉन वहां काफी हल्की बीमारी वाला हो सकता है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस संक्रमण फैलाने में अब ओमिक्रॉन प्रबल है. देश में कोविड-19 के मामले एक हफ्ते में करीब 60 प्रतिशत तक बढ़ गये. जाविद ने कहा, ‘सावधान रहने के बावजूद, जैसा कि हम सभी हैं, लोगों को अपने परिवार और मित्रों के साथ क्रिसमस का आनंद लेना चाहिए-बेशक सावधान रहें.’

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें