1. home Hindi News
  2. world
  3. britain is preparing to teach a lesson to china sending many aircraft carriers to asia

ब्रिटेन कर रहा है चीन को सबक सिखाने की तैयारी, एशिया में भेज रहा कई एयरक्राफ्ट कैरियर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image

लंदन : हांगकांग को लेकर चीन के आक्रामक तेवर को देखते हुए ब्रिटेन चीन को सबक सिखाने के लिए बड़े पैमाने पर तैयारी कर रहा है. ब्रिटेन ने एशिया में रायल नेवी के सबसे बड़े एयरक्राफ्ट कैरियर एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ को पूरे फ्लीट के साथ ब्रिटेन चीन के नजदीक तैनात करने की योजना बनायी है.

यह एयरक्राफ्ट कैरियर साउथ चाइना सी में जारी तनाव के बीच अमेरिका और जापान की सेना के साथ इस इलाके में बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास करेगा. फाइनेंशियल टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के खतरे से निपटने लिए अमेरिका का करीबी सहयोगी ब्रिटेन भी एशिया में अपने सैनिक भेज रहा है.

ब्रिटेन की सेना का मानना है कि एशियाई सहयोगी देशों के साथ नजदीकी संबंध रखकर, कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता का इस्‍तेमाल करके और स्‍वेज नहर के पास और ज्‍यादा सैनिक तैनात करके चीन पर नकेल कसा जा सकता है। इसके लिए ब्रिटेन के तीनों ही सेनाओं के प्रमुख मंत्रियों से मिले थे.

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस के खात्‍मे के बाद दुनिया में आर्थिक संकट, विवाद और लड़ाई बढ़ जायेगी. अभी हाल ही में हुई ब्रिटेन के सेना प्रमुखों की बैठक में चीन के खतरे पर सबसे ज्‍यादा चर्चा हुई. ब्र‍िटेन में चीन के साथ संबंधों को नये सिरे से पारिभाषित करने पर जोर दिया जा जा रहा है. इसके अलावा ताइवान के साथ संबंध को मजबूत करने जोर दिया जायेगा.

ऐसा माना जा रहा है कि इसके लिए ब्रिटेन दक्षिण कोरिया और जापान के साथ संबंध को और ज्‍यादा मजबूत करेगा. ब्रिटेन की रॉयल नेवी ने ऐलान किया है कि वह स्थायी रूप से स्‍वेज नहर के पूर्व में कुछ हजार कमांडो हमेशा के लिए तैनात कर रही है. इन्‍हें संकट के समय कभी भी तैनात किया जा सकेगा. बता दें कि स्‍वेज नहर दुनिया का सबसे व्‍यस्‍त मार्ग है और चीन का बड़े पैमाने पर सामान इसी रास्‍ते से यूरोप जाता है.

Posted By: Amlesh Nandan Sinha.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें