1. home Home
  2. world
  3. blast kills several civilians near kabul mosque says taliban mtj

Kabul Blast: काबुल में मस्जिद को निशाना बनाकर किया गया धमाका, 5 नागरिकों की मौत

हमले की किसी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है. अगस्त में तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह द्वारा किये जाने वाले हमलों में बढ़ोतरी हुई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Kabul Blast: काबुल की ईदगाह मस्जिद को निशाना बनाकर धमाका किया गया
Kabul Blast: काबुल की ईदगाह मस्जिद को निशाना बनाकर धमाका किया गया
Twitter

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी में काबुल में रविवार को एक मस्जिद के प्रवेश स्थल को निशाना बनाकर किये गये बम धमाके (Kabul Blast) में 5 नागरिकों की मौत हो गयी है. तालिबान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि काबुल मस्जिद बम विस्फोट में पांच लोग मारे गये. अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद यह पहला बड़ा हमला है.

अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि काबुल की ईदगाह मस्जिद को निशाना बनाकर यह धमाका किया गया, जहां तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद की मां की स्मृति में प्रार्थना का आयोजन किया जा रहा था.

इस हमले की अब तक किसी संगठन ने तत्काल जिम्मेदारी नहीं ली है. हालांकि, अगस्त के मध्य में तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह द्वारा किये जाने वाले हमलों में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में दोनों चरमपंथी समूहों के बीच संघर्ष और गहराने की संभावना बढ़ गयी है.

आईएस पूर्वी प्रांत नंगरहार में दबदबा रखता है और तालिबान को अपना दुश्मन मानता है. इसने उसके खिलाफ कई हमलों का दावा किया है, जिसमें प्रांतीय राजधानी जलालाबाद में कई हत्याएं शामिल हैं. काबुल में हमले अब तक बेहद दुर्लभ माने जाते हैं. लेकिन, 15 अगस्त के बाद से काबुल में भी हिंसा की घटनाएं शुरू हो गयीं हैं.

उल्लेखनीय है कि 15 अगस्त को कट्टरपंथी संगठन तालिबान ने अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा कर लिया था. एक महीने की ऊहापोह के बाद उसने अपनी अंतरिम सरकार का एलान भी कर दिया था. इसमें जिन लोगों को बड़े पदों पर बैठाया गया, उनमें से अधिकांश का नाम शीर्ष आतंकवादियों में शुमार है. इन्हें संयुक्त राष्ट्र ने खूंखार आतंकी घोषित कर रखा है, जबकि अमेरिका ने उस पर लाखों डॉलर का इनाम रखा है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें