1. home Hindi News
  2. world
  3. ban on speaking somewhere and somewhere exemption according to gender know what is the way of lockdown in world rts

कोरोना से लड़ाई में लॉकडाउन कैसे कैसे, कहीं बोलने पर पाबंदी तो कहीं जेंडर बेस्ड रूल्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना से लड़ाई में लॉकडाउन कैसे कैसे
कोरोना से लड़ाई में लॉकडाउन कैसे कैसे
twitter

कोरोनावायरस की वैक्सीन आने के बाद कई देशों ने प्रतिबंधों में या तो छूट दे दी है या प्रतिबंधों में कमी कर दी है.,लेकिन दुनियाभर के कई ऐसे देश हैं जहां वैक्सीन आने के बाद भी प्रतिबंधों में कमी नहीं हुई है... कुछ देश तो ऐसे हैं जहां नियमों को और कड़े कर दिए गए हैं. शाम 6 बजे से कर्फ्यू, नो टॉक्किंग यानी बातचीत पर प्रतिबंध, महिला और पुरुषों के बाहर जाने के अलग-अलग दिनों के निर्धारण जैसे कई तरीके कोरोनावायरस से बचने के लिए विकसित हुए हैं..आइए जानते हैं उन्हीं में से कुछ नायाब तरीकों के बारे में...

फ्रांस में सुबह की सैर के लिए 10 किलोमीटर से ज्यादा जाने पर पाबंदी

फ्रांस में सुबह की सैर को सीमित कर दिया गया है.अगर आप सुबह की सैर पर जाते हैं तो 10 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक आप नहीं जा सकते है. वहीं फ्रांस की नेशनस अकादमी ऑफ मेडिसीन ने लोगों से अपील की है कि वो सार्वजनिक परिवहनों में और जहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा सकता वैसी जगहों पर मोबाइल पर बात न करें. इसके साथ ही आपस में भी बातचीत कम करें. अकादमी का कहना है कि इससे वायरस का फैलाव कम होगा.


मैक्सिको में जंक फूड पर बैन

बात मैक्सिको की करे तो यहां कोरोनावायरस से बचने के लिए दूसरे देशों से अलग तरीका अपनाया गया है. स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए यहां बच्चों को जंक फूड और मिट्ठे खाद्य पदार्थ बेचने पर पाबंदी लगा दी गई है.

स्पेन में धुम्रपान के साथ साथ बोलने पर भी प्रतिबंध

स्पेन में कोरोनावायरस के फैलाव को रोकने के लिए लोगों को धुम्रपान के साथ -साथ बोलने से भी रोका जा रहा है. नाइटक्लब या दूसरे सार्वजनिक जगहों पर धुम्रपान करने की मनाही है. वहीं, सार्वजनिक वाहनों का उपयोग करते हुए खाने पीने के साथ ही बोलने पर भी प्रतिबंध लगे हैं.

जर्मनी में स्पेशल मास्क है जरूरी

जर्मनी में लोगों को सार्वजनिक जगहों में सरजिकल मास्क या हाइयर फिलट्रेशन एन-95 या एफएफपी-2 मास्क लगाना अनिवार्य है. इस महामारी की भयावहता को झेल रहे जर्मनी में कोरोना संक्रमितों की संख्या सर्वाधिक है. 2021 में जनवरी से यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी है.. जिसके बाद 28 मार्च तक यहां लॉकडाउन लगा हुआ है.

पनामा में जेंडर के हिसाब से मिलती है छूट

कोरोना वायरस से बचाव और भींड़ होने से रोकने के लिए पनामा में जेंडर के हिसाब से बाहर जाने की छूट दी जा रही है. महिलाएं सोमवार, बुधवार और शुक्रवार तो पुरूष मंगलवार, गुरूवार और शनिवार को बाहर जा सकते हैं. वहीं, रविवार का दिन सभी के लिए घर में रहने का दिन है. महिलाएं और पुरूष दोनों को घरेलू चीजों की खरीददारी के लिए 2 घंटे दिए जाते है.

posted by: REETU SUMAN

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें