1. home Home
  2. world
  3. al qaeda capable to attack in america within 1 or 2 year taliban afghanistan cia report prt

अमेरिका पर हो सकता है आतंकी हमला? तालिबान के संरक्षण में खड़ा हो रहा अल-कायदा, जानिए क्या है सीआईए का दावा

अमेरिकी एजेंसी सीआईए ने दावा किया है कि अफगानिस्तान में फिर से अल-कायदा संगठित हो रहा है. एजेंसी ने यह भी कहा है कि तालिबान के संरक्षण में अल कायदा ने अपनी गतिविधियां भी शुरू कर दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमेरिका पर हो सकता है आतंकी हमला?
अमेरिका पर हो सकता है आतंकी हमला?
File Photo, Twitter

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से ही आतंकी संगठन अल-कायदा के फिर से खड़े होने का बात सामने आ रही थी. अब अमेरिकी एजेंसी सीआई (CIA) ने दावा किया है कि अफगानिस्तान में फिर से अल-कायदा संगठित हो रहा है. एजेंसी ने यह भी कहा है कि तालिबान के संरक्षण में अल कायदा ने अपनी गतिविधियां भी शुरू कर दी है. और ऐसा ही चलता रहा है तो एक बार फिर दुनिया का सबसे बड़ा आतंकी नेटवर्क अल कायदा ताकतवर हो जाएगा.

अमेरिका पर कर सकता है फिर हमला: इधर, ब्लूमबर्ग की ओर से दो अमेरिकी खुफिया एजेंसियों का हवाला देते हुए कहा गया है कि, आने वाले एक से दो साल में अल कायदा इतना ताकतवर हो जाएगा कि वो अमेरिका पर भी हमला कर सकता है. गौरतलब है कि अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद ही तालिबान अल कायदा को फिर से खड़ा करने की कवायद में लगा था.

अल-कायदा सरगना अल-जवाहिरी के वीडियो ने बढ़ाई चिंता: गौरतलब है कि, अल-कायदा के सरगना अयमान अल जवाहिरी का एक वीडियो सामने आया है. अलकायदा ने यह वीडियो 9/11 हमले की 20 वीं बरसी पर जारी किया था. यह वीडियो इसलिए भी खास है कि, इससे पहले यहीं माना जा रहा था कि अल-जवाहिरी की मौत हो गई है. लेकिन जब उसका वीडियो आया तो पूरी दुनिया चौंक गई.

गौरतलब है कि, अफगानिस्तान में तालिबानी कब्जे के बाद से काबुल दुनिया के आंतंकियों का पनाहगाह बन गया है. कई छोटे बड़े आतंकी संगठन अपना ठौर अफगानिस्तान में ढ़ूढ़ रहे हैं. वहीं दुनिया की नजर बचाकर तालीबना उन्हे प्रशय भी दे रहा है. इस काम में उसे पाकिस्तान की भी भरपूर मदद मिल रही है. ऐसे में अगर आने वाले समय में अमेरिका पर अल कायदा का कोई हमला होता है तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें