1. home Hindi News
  2. world
  3. 62 years old female ball python laid seven eggs without contacting male python for last 20 years in america abk

62 साल की मादा अजगर ने 20 सालों तक नर के संपर्क में आए बिना दिए अंडे, वैज्ञानिक भी हैरान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
62 साल की मादा अजगर ने 20 सालों तक नर के संपर्क में नहीं आने के बावजूद दिए सात अंडे
62 साल की मादा अजगर ने 20 सालों तक नर के संपर्क में नहीं आने के बावजूद दिए सात अंडे
सोशल मीडिया

क्या आपने सुना है बिना नर के संपर्क में आए एक मादा अजगर गर्भवती हो गई हो? यह दावा अमेरिका के एक चिड़ियाघर ने किया है. इस खबर के सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर नई बहस छिड़ गई है. गार्डियन ने अमेरिकी चिड़ियाघर के एक्सपर्ट्स का हवाला देकर लिखा है कि 62 साल की मादा अजगर (361003) ने सात अंडे दिए हैं. हैरानी की बात यह है कि मादा अजगर करीब दो दशकों तक नर अजगर के संपर्क में नहीं आई है. इस रहस्य को चिड़ियाघर के एक्सपर्ट्स सुलझाने में जुटे हैं.’

दो दशकों तक नर के संपर्क में नहीं

मिसौरी के चिड़ियाघर के मैनेजर और सरीसृप विज्ञानी मार्क वॉनर के मुताबिक मादा अजगर ने 23 जुलाई को अंडे दिए थे. इस खबर के सामने आने के बाद हर कोई हैरान है. एक मादा अजगर के लिए दो दशकों तक नर से दूर रहकर अंडे देना असंभव है.’ मार्क वॉनर के मुताबिक ‘मादा सांपों में नर के वीर्य को जमा करके रखने की क्षमता होती है. इससे वो बिना नर के संपर्क में आए अंडे देती हैं. लेकिन, 20 सालों के बाद कोई मादा अजगर बिना नर के संपर्क में आए अंडे देती है तो यह एक बड़े रहस्य के जैसा है.

मादा बॉल अजगर ने दिए सात अंडे

मार्क वॉनर का कहना है कि हमने अंडों को जांच के लिए भेज दिया है. हम पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर मादा अजगर ने नर से शारीरिक संपर्क बनाने के बाद अंडे दिए हैं या इसके पीछे कोई और कारण है. यह भी हो सकता है कि मादा अजगर फैक्लटेटिव पाथिनोजेनेसिस (बिना वीर्य के गर्भवती होने की प्रक्रिया यानी अलैंगिक रूप से प्रजनन) के कारण अंडे दिए हैं. अगर ऐसा कुछ होता है तब मादा बॉल पाइथन (अजगर की एक प्रजाति) दुनिया की सबसे उम्रदराज अंडे देने वाली अजगर बन सकती है.

सफाई के दौरान गर्भवती हुई अजगर?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मादा अजगर साल 1961 में चिड़ियाघर में लाई गई थी. मादा अजगर ने 23 जुलाई को सात अंडे दिए थे. जिसमें तीन अंडे इनक्यूबेटर में रखे गए हैं. जबकि, दो खराब हो गए और दो अंडे आनुवांशिक पाए गए हैं. अक्सर चिड़ियाघर में साफ-सफाई के लिए सांपों को एकसाथ रख दिया जाता है. संभावना जताई जा रही है कि इसी दौरान मादा अजगर नर के संपर्क में आई होगी. इसके बाद मादा अजगर गर्भवती हो गई होगी. हालांकि, अभी चिड़ियाघर मामले की जांच कर रहा है. दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर 62 साल की मादा अजगर के गर्भवती होने की खबरें वायरल हो रही हैं.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें