1. home Hindi News
  2. world
  3. 22 killed in massive explosion in saratoga hotel at havana before mexican presidents visit many people injured vwt

मैक्सिको के राष्ट्रपति हवाना दौरा से पहले साराटोगा होटल में जोरदार धमाका, 22 लोगों की मौत, दर्जनों घायल

समाचार एजेंसी पीटीआई ने कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार 'ग्रैनमा' के हवाले से खबर दी है, 'हवाना के गवर्नर रेनाल्डो गार्सिया जापाटा ने बताया कि विस्फोट के समय 96 कमरों वाले साराटोगा होटल में कोई पर्यटक नहीं था, क्योंकि वहां मरम्मत का काम चल रहा था.'

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हवाना के आलीशान होटल सारागोटा में जोरदार धमाका
हवाना के आलीशान होटल सारागोटा में जोरदार धमाका
फोटो : ट्विटर

हवाना : मैक्सिको के राष्ट्रपति के दौरा से पहले क्यूबा की राजधानी हवाना के एक आलीशान होटल में अचानक जोरदार धमाका हो गया, जिससे कम से कम 22 लोगों के मारे जाने की खबर है और करीब दर्जनों लोग घायल हो गए हैं. मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर शनिवार देर रात हवाना पहुंचेंगे. सबसे बड़ी बात यह है कि हवाना के जिस सारागोटा होटल में धमाका हुआ है, उसमें विशिष्ट, अतिविशिष्ट, राजनीतिक हस्ती, राजनयिक, विदेशी मेहमान आदि को ठहराया जाता रहा है. हालांकि, इस धमाके से मैक्सिको के राष्ट्रपति के दौरे में कोई बदलाव नहीं किया गया है. मैक्सिको के विदेश मंत्री मार्सेलो एब्रार्ड ने स्पष्ट किया कि ओब्रेडोर के यात्रा कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार 'ग्रैनमा' के हवाले से खबर दी है, 'हवाना के गवर्नर रेनाल्डो गार्सिया जापाटा ने बताया कि विस्फोट के समय 96 कमरों वाले साराटोगा होटल में कोई पर्यटक नहीं था, क्योंकि वहां मरम्मत का काम चल रहा था.' वहीं, घटनास्थल का दौरा करने वाले राष्ट्रपति मिगुएल डिआज-कैनेल ने ट्वीट किया, 'यह कोई बम विस्फोट या हमला नहीं है. यह एक दुखद हादसा है.' बताया जा रहा है कि नेचुरल गैस के रिसाव होने की वजह से होटल में जोरदार धमाका हुआ.

घायलों में 14 बच्चे शामिल

स्वास्थ्य मंत्रालय में अस्पताल सेवाओं के प्रमुख डॉ जूलियो गुएरा इजक्विएर्डो ने मीडिया को बताया कि शुक्रवार को हुए इस हादसे में कम से कम 74 लोग घायल हुए हैं. राष्ट्रपति कार्यालय के एक ट्वीट के अनुसार, घायल होने वालों में 14 बच्चे शामिल हैं. डिआज-कैनेल ने बताया कि विस्फोट से प्रभावित होटल के पास की इमारतों में रह रहे परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है.

नेचुरल गैस के ट्रक से हुआ विस्फोट

क्यूबा के सरकारी टीवी चैनल के मुताबिक, विस्फोट एक ट्रक के कारण हुआ, जो होटल को नेचुरल गैस की आपूर्ति कर रहा था. हालांकि, सरकारी टीवी चैनल ने यह नहीं बताया कि गैस में आग कैसे लगी? हादसे से जुड़े वीडियो में अग्निशमन कर्मियों को एक सफेद टैंकर ट्रक पर पानी का छिड़काव करते और उसे घटनास्थल से हटाते देखा जा सकता है. वीडियो में यह भी नजर आ रहा है कि विस्फोट से होटल के चारों तरफ धुएं का गुबार फैल गया. इसमें घबराए-सहमे लोग सड़क पर भागते दिखाई दे रहे हैं. यह दुर्घटना ऐसे समय में हुई है, जब क्यूबा कोरोना वायरस महामारी से तबाह हो चुके अपने पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए संघर्ष कर रहा है.

बढ़ सकती है घायलों की संख्या

क्यूबा के स्वास्थ्य मंत्री जोस एंजेल पोर्टल ने मीडिया को बताया कि घायलों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि ओल्ड हवाना स्थित 19वीं सदी के इस होटल के मलबे में फंसे लोगों की तलाश जारी है. दमकल विभाग के लेफ्टिनेंट कर्नल नोएल सिल्वा ने कहा कि हम अब भी मलबे के नीचे दबे लोगों की तलाश कर रहे हैं.

300 छात्रों वाला स्कूल खाली

खबर यह भी है कि होटल के बगल में स्थित 300 छात्रों वाले एक स्कूल को खाली करा लिया गया. गार्सिया ने कहा कि हादसे में पांच छात्रों को मामूली चोटें आई हैं. पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर ली है. होटल को पहली बार 2005 में क्यूबा सरकार के ओल्ड हवाना के पुनरुद्धार कार्यक्रम के तहत पुनर्निर्मित किया गया था. इसका स्वामित्व क्यूबा की सेना की पर्यटन व्यवसाय शाखा 'ग्रुपो डी टूरिज्मो गेविओटा एसए' के पास है.

होटल में ठहरते हैं राजनेता और वीवीआईपी

कंपनी ने कहा कि वह विस्फोट के कारणों की जांच कर रही है। साराटोगा होटल का इस्तेमाल अक्सर अति विशिष्ट लोगों और राजनीतिक हस्तियों द्वारा किया जाता रहा है, जिसमें अमेरिकी सरकार के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी शामिल हैं. 2013 में क्यूबा की यात्रा के दौरान गायिका बेयोंसे और जे-जेड वहां रुके थे.

विस्फोट में घायल हो गए फोटोग्राफर माइकल

फोटोग्राफर माइकल फिगुएरोआ के अनुसार, वह होटल के पास से गुजर रहे थे, तभी विस्फोट हुआ. उन्होंने कहा कि विस्फोट ने मुझे जमीन पर गिरा दिया और मेरे सिर में अब भी दर्द हो रहा है. सब कुछ बहुत त्वरित था. दोपहर में होटल में काम कर रहे लोगों के चिंतित रिश्तेदार उनकी तलाश के लिए एक अस्पताल पहुंचे. होटल के पास रहने वाली यजीरा डे ला कैरिडैड ने कहा कि विस्फोट से पूरी इमारत हिल गई. मुझे लगा कि यह भूकंप है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें