जॉर्डन के शहजादे जाएद होंगे अगले संरा मानवाधिकार प्रमुख

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

संयुक्त राष्ट्र : जॉर्डन के शहजादे जाएद अल हुसैन नये संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख होंगे. वरिष्ठ राजनयिक और अंतरराष्ट्रीय न्याय के लिए अभियान चलाने वाले जाएद मुस्लिम और अरब जगत से पहले मानवाधिकार प्रमुख होंगे.संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सर्वसम्मति से उनका चयन किया है. कल 193 सदस्यीय महासभा में जाएद के नाम पर सर्वसम्मति होने के बाद तालियों की गडगडाहट के साथ इसका स्वागत किया गया.

जाएद वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र में जॉर्डन के राजदूत हैं. उन्होंने वर्तमान संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त नवी पिल्लै की उनके साहसिक कदमों के लिए तारीफ करते हुए उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों को और आगे ले जाने का वादा किया. नवी पिल्लै दक्षिण अफ्रीका की हैं.

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1993 में मानवाधिकार उच्चायुक्त के पद का गठन किया था. इस पद पर जाएद का कार्यकाल 1 सितंबर से शुरु होगा. जाएद ने कहा, मैं एशियाई महाद्वीप और मुस्लिम एवं अरब जगत से पहला उच्चायुक्त बनने जा रहा हूं. उन्होंने कहा कि इससे एशिया और दुनिया के दूसरे क्षेत्रों में मानवाधिकार से जुडे काम को आगे ले जाने की अंतरराष्ट्रीय समुदाय की प्रतिबद्धता का पता चलता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें