29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मिलिए स्लमडॉग मिलियनेयर के सलीम से

वंदना बीबीसी संवाददाता, लंदन स्लमडॉग मिलियनेयर में सलीम का किरदार निभाने वाले मधुर मित्तल ने अपनी एक्टिंग प्रतिभा से कई लोगों का दिल जीता था. अब मधुर एक और हॉलीवुड फ़िल्म में मुख्य रोल कर रहे हैं. ये भारत के गाँव से ऐसे दो लड़कों रिंकू और दिनेश की असल कहानी है जिन्होंने कभी बेसबॉल […]

स्लमडॉग मिलियनेयर में सलीम का किरदार निभाने वाले मधुर मित्तल ने अपनी एक्टिंग प्रतिभा से कई लोगों का दिल जीता था. अब मधुर एक और हॉलीवुड फ़िल्म में मुख्य रोल कर रहे हैं. ये भारत के गाँव से ऐसे दो लड़कों रिंकू और दिनेश की असल कहानी है जिन्होंने कभी बेसबॉल नहीं खेली लेकिन अमरीकी क्लब में प्रोफ़ेशनल बेसबॉल खेलने वाले पहले भारतीय बने.

आप हॉलीवुड फ़िल्म में काम कर रहे हैं- द मिलियन डॉलर आर्म. भारत में रहते हुए ये रोल कैसे मिला आपको?

मुझे कास्टिंग डाइरेक्टर का फ़ोन आया. मैंने जब स्क्रिप्ट पढ़ी तो मुझे उन दो भारतीय लड़कों की कहानी के बारे में पता नहीं था. मुझे लगा कि दुनिया को उनके बारे में पता लगना ज़रूरी है. मैंने और सूरज शर्मा ने एक साथ आडिशन दिया और चुने गए.

आप आगरा से हैं और आज हॉलीवुड में काम कर रहे हैं. कब आपको ये एहसास हुआ कि आपको एक्टर ही बनना है?

बचपन से ही मैं माइकल जैक्सन का फ़ैन हूँ. मैंने डांस शो में हिस्सा लेना शुरु किया. परिवार को लगा कि मुझमें टेलेंट है तो पापा नौकरी छोड़ मुंबई शिफ़्ट हो गए ताकि मैं एक्टर बन सकूँ. मुंबई में कई जगह काम किया और तब जाकर स्लमडॉग मिलियनेयर मिली. यूरोप में टीवी में काम करने लगा. अभी बहुत आगे जाना है.

हिंदी फ़िल्मों में आपने स्लमडॉग के बाद काम नहीं किया है. ये इत्तेफ़ाक़ है या अभी मन मुताबिक़ रोल नहीं मिले?

चक्कर ये है कि जो रोल मैं करना चाहता हूँ वो मेरे जैसे दिखने वाले लोगों को नहीं मिलते. बॉलीवुड में वो सब धीरे-धीरे बदल रहा है. जिस दिन हिंदी में अच्छा रोल मिलेगा, ज़रूर करूँगा.

आजकल डिमांड कई तरह की हो गई हैं- सिक्स पैक हो, डांस आता हो…उसके लिए तैयार हैं?

मिलियन डॉलर आर्म में ज़रूरत थी तो फ़िज़िकली ट्रेन किया. किरदार में चाहिए तो सिक्स क्या एट पैक भी बनाउँगा लेकिन ये कोई शर्त नहीं होनी चाहिए कि एक्टर बनना है तो बॉडी होना ज़रूरी है.

स्लमडॉग मिलियनेयर में निगेटिव शेड थे आपके किरदार में. मिलियन डॉलर आर्म में किरदार एकदम अलग है. बतौर एक्टर आपकी क्या एपरोच रहती है रोल को लेकर?

आप हर किरदार को एक ही तरीक़े से नहीं निभा सकते. स्लमडॉग में रोल की तैयारी के लिए मैं अंडरवर्लड की बैकग्राउंड वाले लोगों से मिला. मिलियन डॉलर आर्म के लिए मुझे शारीरिक रूप से तैयारी करनी पड़ी ताकि ये लगे कि ये खिलाड़ी 90 मील की गति से गेंद फेंक सकता है. क्योंकि फ़िल्म में मैं बेसबॉल प्येलर बना हूँ.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें