26.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जेईई मेन और एडवांस परीक्षा का शेड्यूल जारी, अभ्यर्थी 02 दिसंबर से कर सकेंगे आवेदन

भारत सरकार की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जाम (जेइइ) की वर्ष 2020 में होने वाली परीक्षाओं का कार्यक्रम एनटीए की अधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है. अधिसूचना के अनुसार दो चरणों में जेइइ मेन की परीक्षा होगी. छह से 11 जनवरी तक इसका पहला चरण आयोजित होगा. वहीं इसका […]

भारत सरकार की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जाम (जेइइ) की वर्ष 2020 में होने वाली परीक्षाओं का कार्यक्रम एनटीए की अधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है. अधिसूचना के अनुसार दो चरणों में जेइइ मेन की परीक्षा होगी. छह से 11 जनवरी तक इसका पहला चरण आयोजित होगा. वहीं इसका परिणाम 31 जनवरी को प्रकाशित किया जायेगा.

ऑनलाइन होगी जेईई मेन की परीक्षा

दूसरे चरण में तीन से नौ अप्रैल तक परीक्षा होगी. जिसका परिणाम 30 अप्रैल को जारी होगा. जेइइ मेन की परीक्षाएं ऑनलाइन होगी. जेइइ एडवांस की परीक्षा 17 मई को दो पालियों में आयोजित की जायेगी. सुबह नौ से 12 बजे तक पहली पाली में प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा होगी. जबकि दूसरी पाली में 2.30 से शाम 5.30 बजे तक दूसरे प्रश्नपत्र की परीक्षा आयोजित की जायेगी. इसका परीक्षाफल आठ जून को जारी किया जायेगा.

अधिसूचना के अनुसार आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (एएटी) 12 जून को आयोजित किया जायेगा. जिसका परिणाम 16 जून को जारी होगा. इसके बाद 17 जून से चयनित विद्यार्थियों को कॉलेज व सीटें बांटने की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी.

नीट के लिए दो दिसंबर से भरे जायेंगे फॉर्म

भारत सरकार द्वारा संचालित नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से नेशनल एलिजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट (नीट) परीक्षा का कार्यक्रम जारी हो गया है. एनटीए की ओर से इससे संबंधित अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट पर भी अपलोड कर दी गयी है. अधिसूचना के मुताबिक, नीट परीक्षा को लेकर आगामी दो दिसंबर से आवेदन फॉर्म का वितरण शुरू हो जायेगा.

31 दिसंबर तक आवेदन जमा लिया जायेगा. आवेदन फॉर्म में त्रुटि सुधार जनवरी के तीसरे सप्ताह तक की जा सकेगी. 27 मार्च को एडमिट कार्ड अपलोड कर दिये जाएंगे. जबकि परीक्षा तीन मई को होगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें