26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Aaj ka samachar: अरविंद केजरीवाल पर सुनवाई, मणिपुर में वोटिंग समेत पढ़ें दिन की सारी बड़ी खबरें

Aaj ka samachar: जानें आज किन खबरों पर रहेगी देश की नजर, इन खबरों से खुद को अपडेट रखें.

Aaj ka samachar:

प्रभात बुलेटिन

आज भी सुनवाई
शराब नीति केस में अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज दूसरे दिन भी सुनवाई होगी.यह सुनवाई आज लगातार दूसरी बार हो रही है. सोमवार को सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मामले को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया था. यह सुनवाई केजरीवाल की याचिका पर हो रही है जिसमें उन्होंने ईडी द्वारा अपनी गिरफ्तारी की वैधता को चुनौती दी है. सोमवार को न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने आज AAP सुप्रीमो की ओर से पेश सीनियर एडवोकेट अभिषेक मनु सिंघवी की दलीलें सुनीं.

मणिपुर में वोटिंग आज
मणिपुर में इवीएम तोड़ने और गैरकानूनी तरीके से मतदान की वजह से आउटर लोकसभा सीटों की 6 सीटों पर मतदान कैंसल कर दिया गया था. 30 अप्रैल को उन सीटों पर दोबारा से मतदान होगा. यह वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक की जाएगी. 26 अप्रैल को दूसरे फेज की वोटिंग के दौरान यहां हिंसा की गई थी और EVM-VVPAT तोड़ी गई थी.कमीशन ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 58 (2) और 58 ए (2) के तहत यह निर्देश दिया है. चुनाव आयोग का कहना है कि इन बूथों पर EVM तोड़ी गई थीं और गैरकानूनी तरीके से मतदान भी हुआ था. इसके अलावा मणिपुर कांग्रेस ने भी बूथ कैप्चरिंग और जबरन वोट डलवाने की शिकायती कर दोबारा वोटिंग की मांग की थी.

पतंजलि के प्रोडक्टस बैन
उत्तराखंड सरकार ने योग गुरु रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद और दिव्य फार्मेसी के 14 प्रोडक्ट्स के मैन्युफैक्चरिंग लाइसेंस को सस्पेंड कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की ओर से 17 अगस्त 2022 को दायर की गई याचिका पर सुनवाई कर रही है. इसमें कहा गया है कि पतंजलि ने कोविड वैक्सीनेशन और एलोपैथी के खिलाफ निगेटिव प्रचार किया. यह जानकारी उत्तराखंड सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में दी गई है. राज्य सरकार की लाइसेंस ऑथोरिटी ने सोमवार को प्रोडक्ट्स पर बैन का आदेश भी जारी किया. इसमें कहा- पतंजलि आयुर्वेद के प्रोडक्ट्स के बारे में बार-बार भ्रामक विज्ञापन प्रकाशित करने के कारण कंपनी के लाइसेंस को रोका गया है.

नेट की परीक्षा
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने UGC-NET परीक्षा की तारीख में बदलाव कर दिया है. 16 जून 2024 पहले से निर्धारित यह परीक्षा अब 18 जून 2024 को होगी. UGC चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने सोमवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट कर के नई तारीख की जानकारी दी. एम जगदीश कुमार के ट्वीट के मुताबिक ‘NTA और UGC ने कैंडिडेट्स से मिले फीडबैक के आधार पर तय किया है कि 16 जून को होने वाली UGC नेट की परीक्षा को 18 जून 2024 को होगी.’ NTA एक ही दिन में पूरे भारत में OMR मोड में UGC-NET परीक्षा करेगी.

झारखंड 12वीं का रिजल्ट
Jharkhand Academic Council यानी JAC बोर्ड इंटर के साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों संकायों का रिजल्ट एक साथ 30 अप्रैल यानि आज जारी कर देगा. इसके साथ ही इंटर वोकेशनल के भी रिजल्ट आ जाएंगे. जैक बोर्ड के अध्यक्ष जैसे ही जैसे ही झारखंड बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट जारी होंगे. बोर्ड की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस में 12वीं के रिजल्ट जारी किए जाएंगे. इसके साथ ही स्टूडेंट्स जैक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे.झारखंड में फरवरी में इंटर की परीक्षाएं हुईं थीं. 6 फरवरी से 26 फरवरी के बीच 12वीं की परीक्षाएं हुईं थीं. इंटर में साइंस, कॉमर्स (jac 12th result 2024 commerce) और आर्ट्स संकाय में करीब 4 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी.

लखनऊ-मुंबई के बीच मैच
कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के मैच नंबर 47 में दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से रौंद दिया है. दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर को जीत के लिए 154 रनों का लक्ष्य दिया. केकेआर ने तीन विकेट गंवाकर वह लक्ष्य 16.3 ओवर में ही हासिल कर लिया.आईपीएल का 48वां मैच लखनऊ और मुंबई के बीच भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपई एकाना क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ में खे्ला जाएगा. मैच 2 बजे से शुरू होगा.

मौसम का मिजाज
देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदल गया है. जम्मू कश्मीर में जोरदार बारिश से कई घर और सड़क टूट गये हैं. कहीं-कहीं भूस्खलन की भी हुआ है.लगातार बारिश के कारण जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में स्कूलों को बंद कर दिया गया है. वहीं ओडिशा, केरल, बिहार, झारखंड समेत कई और राज्यों में पसीना छुड़ाने वाली गर्मी पड़ रही है. लू चल रही है. मौसम विभाग ने गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है.भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भीषण गर्मी के अंदेशे को देखते हुए पलक्कड़ जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.बिहार में भी भयंकर गर्मी पड़ रही है. प्रदेश के अधिकतर जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार और कहीं-कहीं 44 डिग्री तक पहुंचता जा रहा है.

Also Read: GEN Z Talks: जानिए कैसा है जेनरेशन Z का सोशल मीडिया से प्यार, क्या है इसके केटेगराइजिशेन का कारण

Also Read: Gen Z Talks: क्या आप भी हैं Gen Zers?…तो वोट डालने से पहले आप भी सोचते हैं ऐसा?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें