33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

UP Police: नए साल में शुरू होगी 35,757 सिपाहियों की भर्ती, डीजीपी मुख्यालय ने बोर्ड को भेजा प्रस्ताव

भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष राज कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि डीजीपी मुख्यालय से 35,757 पदों पर भर्ती के लिए भर्ती प्रस्ताव मिला है. इसके लिए कार्यदायी संस्था के चयन की कार्रवाई भर्ती बोर्ड कर रहा है. कार्यदायी संस्था के चयन के बाद अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे जाएंगे.

Lucknow News: प्रदेश में कांस्टेबल के 35 हजार से अधिक रिक्त पदों पर नये साल में भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी. इन पदों पर सीधी भर्ती के लिए डीजीपी मुख्यालय ने उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) को प्रस्ताव भेजा है. इस तरह यूपी पुलिस में भर्ती की तैयारी में जुटे युवाओं को नये साल में सरकार की ओर से तोहफा मिल सकता है.

कार्यदायी संस्था के चयन की कार्रवाई शुरू

भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष राज कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि डीजीपी मुख्यालय से 35,757 पदों पर भर्ती के लिए भर्ती प्रस्ताव मिला है. इसके लिए कार्यदायी संस्था के चयन की कार्रवाई भर्ती बोर्ड कर रहा है. कार्यदायी संस्था के चयन के बाद अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे जाएंगे. माना जा रहा है कि इस प्रक्रिया को पूरा होने में एक से डेढ़ महीने का समय लग सकता है.

लिपिक संवर्ग के पदों पर जल्द पूरी होगी भर्ती प्रक्रिया

इस बीच उत्तर प्रदेश पुलिस एवं सतर्कता विभाग में लिपिक संवर्ग के 1,329 पदों पर चल रही भर्ती की प्रक्रिया भी जल्द पूरी कर ली जाएगी. इसके लिए लिखित परीक्षा, टंकण परीक्षा और आशुलिपि परीक्षा कराई जा चुकी है. इसका परिणाम तैयार कराया जा रहा है. दिसंबर के अंत तक इसका चयन परिणाम आ जाएगा.

खेल कोटे के पदों पर जनवरी के अंत तक परिणाम होंगे घोषित

वहीं खेल कोटे से सिपाही के 534 पदों पर सीधी भर्ती भी अगले दो से तीन महीने में पूरी कराए जाने की तैयारी है. इसके लिए 1 अक्तूबर से 5 नवंबर तक आवेदन लिए गए थे. इसमें 7,000 से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. इनके आवेदनों का परीक्षण किया जा रहा है. दिसंबर के अंत तक परीक्षण का काम पूरा होगा और जनवरी 2023 के अंत तक अंतिम चयन परिणाम घोषित कर दिया जाएगा.

इस उम्र के युवा भर्ती में हो सकेंगे शामिल

यूपी पुलिस भर्ती से जुड़ी अपडेट सूचना बोर्ड की वेबसाइट  upbpbp.gov.in पर जारी होगी. यूपी पुलिस की कांस्टेबल भर्ती 2022 के लिए अभी नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है. वहीं पिछली भर्तियों के मुताबिक कांस्टेबल पद की भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 22 साल होने वाली है. अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता 12 वीं पास हो सकती है. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा साफ हो पाएगी. 

इस तरह होगा परीक्षा पैटर्न

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2022 ओएमआर शीट पर ऑफलाइन माध्यम से होगी. कांस्टेबल परीक्षा में प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे. जिन्हें ओएमआर शीट पर गोलों में भरकर देना होगा. यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, साइंस, न्यूमेरिकल, मेंटल एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड, आईक्यू और रीजनिंग एबिलिटी से प्रश्न पूछे जाएंगे. इतना ही नहीं लिखित परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी, वहीं इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी किया जाएगा. 

Also Read: UP Police: यूपी पुलिस के 21 हजार सिपाहयों को योगी सरकार का तोहफा, बनेंगे हेड कांस्टेबल
इतने अभ्यर्थी हो सकते हैं शामिल

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड के मुताबिक नोटिफिकेशन आने के बाद कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में करीब 20 लाख अभ्यर्थी शामिल होने की संभावना है. इतने ज्यादा अभ्यर्थियों का भर्ती में शामिल होने पर कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की कटऑफ काफी ऊंची रह सकती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें