28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में हजारीबाग बार एसोसिएशन की है अलग पहचान, आज चुनाव, टिकी हैं राज्यभर के अधिवक्ताओं की निगाहें

हजारीबाग बार चुनाव के साथ अधिवक्ताओं के विकास, कल्याण और खुशनुमा माहौल में कार्यों का उदाहरण अन्य जिलों में हजारीबाग बार का दिया जाता है. आज हजारीबाग बार एसोसिएशन के चुनाव के लिए वोटिंग है. इस बार एसोसिएशन के चुनाव को लेकर हजारीबाग ही नहीं अन्य जिलों के अधिवक्ताओं की नजर रहती है.

हजारीबाग बार एसोसिएशन झारखंड के अन्य जिलों के बार एसोसिएशन के लिए हमेशा उदाहरण रहा है. 20 अक्तूबर को होनेवाले मतदान में 874 मतदाता 73 उम्मीदवारों में से आठ प्रत्याशी को चुनेंगे. हजारीबाग बार चुनाव के साथ अधिवक्ताओं के विकास, कल्याण और खुशनुमा माहौल में कार्यों का उदाहरण अन्य जिलों में हजारीबाग बार का दिया जाता है. झारखंड का एक मात्र बार है, जहां अधिवक्ताओं के मृत्यु होते ही डेढ़ लाख, बीमार होने पर 50 हजार, दशहरा में 15 हजार और होली में 10 हजार सभी अधिवक्ताओं को त्योहार भत्ता के रूप में दिया जाता है. हाजिरी फार्म और एफीडिपिट टोकन सिस्टम सिर्फ हजारीबाग में है. इसके कारण युवा अधिवक्ता को भी आर्थिक सहयोग से वे अपने कार्यों को आगे बेहतर कर पाते हैं. अधिवक्ताओं के लिए कई आधुनिक भवन बने हैं. जहां 700 से अधिक अधिवक्ता चार भवन में बैठते हैं. पुस्तकालय अधिवक्ताओं को सहयोग कर रहा है, वहीं मानसिक रूप से कार्यों के साथ-साथ मनोरंजन के लिए कैरम बोर्ड, क्रिकेट टूर्नामेंट और सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ बड़े-बड़े सेमिनार होते हैं. इस बार एसोसिएशन के चुनाव को लेकर हजारीबाग ही नहीं अन्य जिलों के अधिवक्ताओं की नजर रहती है. वर्तमान में झारखंड बार काउंसिल रांची के सदस्य और हजारीबाग बार एसोसिएशन के तीन बार महासचिव और एक बार अध्यक्ष रहे अधिवक्ता राजकुमार राजू ने सभी अधिवक्ताओं से अपील किया है कि सभी अधिवक्ता आकर मतदान करे. अधिवक्ता का विकास, अधिवक्ताओं के कल्याण, खुशनुमा माहौल एवं आपसी एकता ध्यान में रखकर प्रत्याशियों का चयन करे.

बार के चुनाव में विभिन्न पदों के उम्मीदवार एक नजर में

  • अध्यक्ष- राजकुमार राजू, जवाहर प्रसाद, भैया संजय

  • उपाध्यक्ष- विजय कुमार सिंह, शंभु कुमार, शैलेंद्र कुमार सिन्हा, रंजन प्रसाद, ममता कुमारी, गोवर्धन साव, अशोक कुमार सिन्हा, अजय कुमार, अभय कुमार सिंह

  • महासचिव- सुमन कुमार सिंह, रंजीत कुमार राणा, हीरालाल, राज प्रकाश, दुर्गा प्रसाद जायसवाल, महावीर प्रसाद

  • संयुक्त सचिव प्रशासनिक- अनुज कुमार राय, दीपक कुमार, निवेदिता श्री, प्रमोद कुमार सिंह, रंजीत कुमार सिन्हा

  • संयुक्त सचिव पुस्तकालय- कमाल अमरोही, कुणाल कुमार, राजेश कुमार शर्मा, राजेश कुमार सिन्हा, संत कुमार दीक्षित, स्वप्न कुमार, विकास कुमार, विनोद कुमार सिन्हा, योगेंद्र राणा.

  • कोषाध्यक्ष-संतोष कुमार ठाकुर, मनोज कुमार यादव, कुलेश्वर प्रसाद कुशवाहा, दिलीप कुमार सिन्हा, भरत कुमार, आशीष कुंदन,

  • सहायक कोषाध्यक्ष- सुरेश कुमार वर्मा, प्रवीण कुमार सिंह, प्रदीप साव, मो इम्तियाज अंसारी, कुमार ज्योति भूषण, विष्णुदयाल कुशवाहा

  • कार्यकारिणी सदस्य- विनय कुमार, विभव कुमार, वेंकटेश्वर भवानी, उतम कुमार सिंह, सुबोध कुमार मगदेश, शिवदत कुमार, सत्यनारायण सिंह, संजय कुमार दास, संगीता सिन्हा, राजेश कुमार रंजन, राहुल कुमार, नरेश प्रसाद सिंह, मो शाह फैसल, मो बहजद अनवर, मनोज कुमार शर्मा, मनोहर साव, मनमीत कुमार, इंद्र कुमार पंडित, गौरी शंकर प्रसाद, डॉ चंदन कुमार, धनेश्वर महतो, दीपक कुमार, चंद्रिका प्रसाद, भैया सुमित सिन्हा, अशोक कुमार, अशीष कुमार दुबे, अनुराधा मिश्रा शामिल हैं.

मतदान सुबह नौ बजे चार बजे तक बार भवन सभागार में

हजारीबाग बार एसोसिएशन का दो वर्ष के लिए चुनाव की तैयारी पूरी कर ली गयी है. बार एसोसिएशन के 874 अधिवक्ता मतदान में भाग ले रहे हैं. चुनाव सुबह नौ बजे ही शुरू हुई है, जो चार बजे शाम तक चलेगा. अधिवक्ताओं द्वारा गुप्त मतदान से अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, कोषाध्यक्ष, सहायक कोषाध्यक्ष, सचिव प्रशासनिक, सचिव पुस्तकालय के लिए एक-एक उम्मीदवार को चुनेंगे. सात कार्यकारिणी सदस्य के लिए भी चुनाव मतदान से ही होगा. एक अधिवक्ता को मतदान के लिए आठ मत पत्र मिलेगा. जिसमें उसे अपने पसंद के उम्मीदवार को चुनने के लिए मुहर लगाना है. चुनाव संचालन समिति के मुख्य चुनाव पदाधिकारी अधिवक्ता कृष्ण देव शर्मा, सहाक चुनाव पदाधिकारी डॉ संतोष पांडेय और मनीष चंद्रा पूरी चुनावी प्रक्रिया पर निगरानी रखेंगे. रांची बार काउंसिल के बालेश्वर प्रसाद सिंह, मृत्युंजय श्रीवास्तव और परमेश्वर मंडल पर्यवेक्षक के रूप में भाग लेंगे. मतदान प्रक्रिया को निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए बार एसोसिएशन के 15 अधिवक्ता की सेवा ली गयी है. इसमें अधिवक्ता शंकर कुमार, सुनील कुमार महथा, गौरव सहाय, रामकुमार शर्मा, बबलू कुमार, नुरूल होदा, शमेरश कुमार सिंह, सुमित भारद्वाज, गौरव कुमार, गोपाल उपाध्याय गौड, प्रकाश कुमार, सौरभ कुमार, सुमन शंभु, संजय श्रीवास्तव, राजदीप पांडेय चुनाव कार्य को संपन्न कराने में चुनाव संचालन समिति को सहयोग करेंगे.

अधिवक्ताओं के सुरक्षा और कल्याण के मुद्दों को लेकर चुनाव प्रचार किया

हजारीबाग बार एसोसिएशन पदाधिकारियों के चुनाव में अधिवक्ताओं के कल्याण सुरक्षा और पारदर्शी तरीके से कमेटी का संचालन चुनावी मुद्दा बना है. विभिन्न पदों के लिए 73 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इसमें वरिष्ठ अधिवक्ता, युवा, महिला, सभी अधिवक्ता चुनावी रण में कुदे हैं. सभी उम्मीदवारों का चुनावी एजेंडा में प्रमुखता के साथ अधिवक्ताओं की सुरक्षा और कल्याण शामिल है. अधिवक्ताओं की संख्या में बढ़ रही है. उनके बैठने और अन्य सुविधाएं पर्याप्त मात्रा में मिले इसकी व्यवस्था नयी कमेटी कराये. देश भर के मेधावी विद्यार्थी हजारीबाग बार में आकर सेवा दे रहे हैं. पुस्तकालय को इतना बेहतर बनाया जाय, ताकि यहां के अधिवक्ता हर वर्ष न्यायिक सेवा में अधिक सफल हो सके. जिला प्रशासन जनप्रतिनिधि और विभिन्न स्रोतों से बार भवन निर्माण समेत अन्य कार्य को तेजी से कराया जायेगा. ऐसे मुद्दों को लेकर अधिवक्ताओं के बीच चुनाव प्रचार किया.

Also Read: हजारीबाग का लोटवा डैम और चमेली झरना बना डेंजर जोन, अब तक हुए कई बड़े हादसे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें