29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Uttarakhand News: पुलिस ने NGO पर लगाया हल्द्वानी हिंसा के लिए फंडिंग का आरोप! लोगों को चेताया

Uttarakhand News: नैनीताल पुलिस ने हलद्वानी के एक एनजीओ को कटघरे में लिया है और हिंसा के वित्तपोषण में उस एनजीओ की भूमिका की पहचान करते हुए नोटिस जारी किया है.

Uttarakhand News: उत्तराखंड के हलद्वानी में बीते दिनों हुए हिंसा के बाद से पुलिस की कार्रवाई जारी है. प्रशासन की तरफ से दोषियों की पहचान की जा रही है और उन्हें हिरासत में भी लिया जा रहा है. इस बीच नैनीताल पुलिस ने हलद्वानी के एक एनजीओ को कटघरे में लिया है और हिंसा के वित्तपोषण में उस एनजीओ की भूमिका की पहचान करते हुए नोटिस जारी किया है. साथ ही पुलिस ने लोगों से उस एनजीओ को दान न देने का आग्रह किया है. आयी समझते है आखिर क्या है पूरा मामला और क्यों पुलिस की ओर से ये नोटिस जारी किया गया है.

Uttarakhand News
Uttarakhand news

Uttarakhand News : ‘एनजीओ में किसी भी तरह का दान ना दें’

बनभूलपुरा में आठ फरवरी को अवैध मदरसे के ध्वस्तीकरण के दौरान भड़की हिंसा के मामले में जिन लोगों की संलिप्तता मिली है उनके खिलाफ पुलिस कार्रवाई कर रही है और उनके कनेक्शन भी खंगाल रही है. इसी दौरान पुलिस को एक एनजीओ से सजिशकर्ताओं का कनेक्शन मिला है जो कथित तौर पर उनकी फंडिंग करती है. ऐसे में पुलिस ने उसपर जांच शुरू कर दी है साथ ही लोगों को यह सलाह दी है कि उस एनजीओ में किसी भी तरह का दान ना दें.

Uttarakhand News : नैनीताल पुलिस की ओर जारी नोटिस

नैनीताल पुलिस की ओर जारी नोटिस में लिखा गया है, ‘सोशल मीडिया में एक वीडियो जिसमें एक युवक द्वारा बनभूलपुरा क्षेत्र में लोगों को पैसे बांटे जाने की वीडियो प्रसारित की जा रही है. उक्त संबंध में पुलिस जांच कर रही है NGO के अकाउंट नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर, पैन नंबर से सम्बंधित सूचना आयकर विभाग एवं अन्य एजेंसी को भी दी गई है, जिनके द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जा रही है. हैदराबाद यूथ करेज NGO को डोनेट करने वालों को भी चिन्हित किया जा रहा है. गलत तरीके से पैसा लेने व दंगाइयों को सपोर्ट करने एवं सोशल मीडिया में तथ्यों को तोड़ मरोड़ कर पोस्ट करने व भ्रामक तथ्य पोस्ट करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी.’

Uttarakhand News
Uttarakhand news

Uttarakhand News: मुख्य साजिशकर्ता के खिलाफ का एक नया मामला दर्ज

जानकारी हो कि हल्द्वानी हिंसा के मामले में बीते दिन गुरुवार को मुख्य साजिशकर्ता अब्दुल मलिक और उसकी पत्नी सहित छह लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी करने और आपराधिक साजिश रचने का एक नया मामला दर्ज किया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि बनभूलपुरा में आठ फरवरी को अवैध मदरसे के ध्वस्तीकरण के दौरान भड़की हिंसा के मामले में चार और उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है.

Uttarakhand News: मामले में गिरफ्तार लोगों की संख्या 78

इसके साथ ही इस मामले में गिरफ्तार लोगों की संख्या 78 हो गई है. नैनीताल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रह्लाद नारायण मीणा ने बताया कि मलिक और उसकी पत्नी साफिया उन छह लोगों में शामिल हैं जिनके खिलाफ आपराधिक साजिश रचने और अवैध रूप से प्लॉट काटने, निर्माण और जमीन के हस्तांतरण के लिए धोखाधड़ी से मृत व्यक्ति के नाम का इस्तेमाल करने का मामला दर्ज किया गया है.

Uttarakhand News
Uttarakhand news

Uttarakhand News: घटना के संबंध में तीन प्राथमिकी दर्ज

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि उन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 120बी (आपराधिक साजिश), 417 (धोखाधड़ी) और 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी) के तहत मामला दर्ज किया गया है. इससे पहले घटना के संबंध में तीन प्राथमिकी दर्ज की गई थीं. इस बीच, हिंसा के मामले में गुरुवार को चार और उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया. हल्द्वानी में हिंसा ग्रस्त इलाके में लोगों को धन राशि बांटे जाने से संबंधित वीडियो के मुद्दे पर अधिकारी ने कहा कि पैसे बांटने वाले लोग हैदराबाद की एक गैर सरकारी संस्था के हैं.

Uttarakhand News
Uttarakhand news

Uttarakhand News: ‘हैदराबाद यूथ करेज’ के कुछ लोगों ने धन राशि बांटी

साथ ही उन्होंने बताया है कि जांच से पता चला है कि संस्था ‘हैदराबाद यूथ करेज’ के कुछ लोगों ने धन राशि बांटी है. मीणा ने आगे कहा, ‘धन के स्रोत और उनके द्वारा वितरित की गई राशि की जांच की जा रही है. पुलिस और अन्य संबंधित विभागों द्वारा उचित कार्रवाई की जाएगी.’ जानकारी हो कि इस मामले में गिरफ्तार लोगों के हर कनेक्शन को ढूंढा जा रहा है. साथ ही एनजीओ में डोनेट करने वाले सभी दानकर्ताओं की पहचान भी की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें