19.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Used Car Buying Tips: क्या देख कर खरीदें सेकेंड हैंड कार, किन-किन बातों का रखें ध्यान?

अगर आप फर्स्ट टाइम कार कार खरीदने जा रहे हैं और आप सेकेंड हैंड कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको बेहद सावधानी के साथ डील करनी चाहिए, अक्सर फर्स्ट टाइम कार बायर कुछ ना कुछ गलती कर देते हैं, मगर आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप एक बेहतर यूज़्ड कार खरीद सकते हैं.

सेकेंड हैंड कार खरीदना एक बेहतर और किफायती ऑप्शन है मगर ये एक टेढ़ी खीर है अक्सर ग्राहकों के साथ धोखा होते हुए देखा गया है उन्हे गलत जानकारी देकर एक्सीडेंटल और खराब कंडीशन की कार बेच दी जाती है, मगर आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिससे आप बगैर धोखा खाए एक बेहतर यूज़्ड कार खरीद सकेंगे.

एक यूज्ड कार में एक्सीडेंट हुआ है या नहीं, यह चेक करने के लिए आप निम्नलिखित बातों पर ध्यान दे सकते हैं:

  • कार की बॉडी: कार की बॉडी पर किसी भी तरह के डेंट, खरोंच, या दरार की जांच करें. अगर आपको कहीं भी कोई ऐसी खराबी नजर आती है, तो यह संभव है कि कार में एक्सीडेंट हुआ हो.

  • कार के पैनल: कार के पैनल को ध्यान से देखें. अगर आपको कहीं भी कोई गलत फिट या खराबी नजर आती है, तो यह संभव है कि कार में एक्सीडेंट हुआ हो.

  • कार के रंग: कार के रंग को ध्यान से देखें. अगर आपको कहीं भी कोई रंग की असमानता नजर आती है, तो यह संभव है कि कार में एक्सीडेंट हुआ हो.

  • कार के इंजन: कार के इंजन को ध्यान से देखें. अगर आपको कहीं भी कोई गड़बड़ नजर आती है, तो यह संभव है कि कार में एक्सीडेंट हुआ हो.

  • कार के फीचर्स: कार के फीचर्स को ध्यान से देखें. अगर आपको कहीं भी कोई फीचर काम नहीं कर रहा है, तो यह संभव है कि कार में एक्सीडेंट हुआ हो.

इनके अलावा, आप एक कार एक्सीडेंट चेकिंग सर्विस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये सर्विस कार की पूरी जांच करती हैं और आपको बताती हैं कि कार में एक्सीडेंट हुआ है या नहीं.

https://www.instagram.com/reel/C0eOPdWSpbe/?igshid=YTI4YzE2YTYwMA%3D%3D

कार के इतिहास की जांच करने के लिए आप निम्नलिखित तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:

रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट: रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट पर कार के पिछले मालिकों की जानकारी देखें. यदि कार का कोई पिछले मालिक एक्सीडेंट का दावा कर चुका है, तो यह एक्सीडेंट का संकेत हो सकता है.

बीमा पॉलिसी: बीमा पॉलिसी पर कार के पिछले दावों की जानकारी देखें. यदि कार का कोई पिछले दावा एक्सीडेंट से संबंधित है, तो यह एक्सीडेंट का संकेत हो सकता है.

सर्विस रिकॉर्ड: सर्विस रिकॉर्ड पर कार के पिछले सर्विस के रिकॉर्ड देखें. यदि कार का कोई पिछले सर्विस एक्सीडेंट से संबंधित है, तो यह एक्सीडेंट का संकेत हो सकता है.

Also Read: Used Cars Offers: यहां मिलेगी सिर्फ 5 लाख में महिंद्रा थार! जानें क्या है ऑफर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें